मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल ने लिया 18 मामलो को अपने संज्ञान में जिसमे चार मामले मंडला के ..

101

 

रेवांचल टाइम्स – भोपाल, मंगलवार 25 जून, 2024 ’’18 मामलों में संज्ञान’’
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी एवं सदस्य श्री राजीव कुमार टण्डन ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’18 मामलो में’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
जिसमे 4 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला -जिले के 4 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

टंकी से रोजाना हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

मंडला जिले में एक तरह नगरपालिका द्वारा आमजनों को पानी बचाओ का संदेश दिया जा रहा है तो वहीं शहर में जगहों में रोजाना हजारों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। शहर में महात्मा गांधी वार्ड में बनी पानी की टंकी से रोजाना बड़ी मात्रा में पानी नालियों में बहकर नर्मदा नदी में समा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने सीएमओ, नगर पालिका, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

महाराजपुर में जर्जर पुलिया से हादसे का खतरा

मंडला जिले के उपनगर महाराजपुर में ज्वालाजी मंदिर के पास पुलिया पिछले लंबे समय से टूटी पड़ी है। जिससे यहां विशेष रूप से रात्रि में दुर्घटना की आशंका बन रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां पिछले कई दिनांे से पुलिस क्षतिग्रस्त है लेकिन सुधार की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों का कहना है कि स्कूल खुल गये हैं, बच्चे कोई पैदल तो काई साइकिल से स्कूल आना-जाना कर रहे हैं। जहां ये पुलिस क्षतिग्रस्त है यहां मोड़ होने के कारण दूर से इसके क्षतिग्रस्त होने का अनुमान नहीं लगा पता है। जिससे दुर्घटना का खतना बना रहता है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर जनसुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय कराये जाने के संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

बारिश के समय शवों के दाह संस्कार में हो सकती है भारी परेशानी

मंडला जिले के ग्राम पंचायत भीखमपुर में मुक्तिधान के हाल बेहाल है। यहां बैठने की व्यवस्था तो दूर खड़े रहने के लिए धूप और बारिश के मौसम के चलते टीन शेड की सुविधा तक नहीं है। जिसके कारण शवों के दाह संस्कार के लिए ग्रामीणों को यहां खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर मुक्तिधान में उचित व्यवस्था कराकर मृतकों के सम्मानजनक एवं सुरक्षित दाह संस्कार की सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने के संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

करंट की चपेट में आई दो भैंस की मौत

मंडला जिले में बिजली लाइन के टूट जाने से दो भैंस की मौत हो गई। घटना बीते शुक्रवार की रात 10-11 बजे की है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत भवन सुभरिया के पास पुसा बरकडे के मकान के सामने दो भैस बंधी हुई थी। रात में ही सूचना विद्युत विभाग के कर्मचारियों को दी गई। लेकिन, बीते शनिवार की सुबह 8.30 तक कर्मचारी नहीं पहुंचे। घटना के बाद से ही पूरे गांव में बिजली गुल रही। जिससे लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कार्यपालन यंत्री म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. मंडला से मामले की जांच कराकर मृतक पशुओं के संबंध में उनके स्वामी को शासकीय योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि तथा घटना स्थल से टूटे हुए विद्युत तारों को हटवा कर जनसुरक्षा के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.