बजाग अस्पताल में रेवा कैम्प का आयोजन,आशा कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों को दिया गया स्वास्थ्य लाभ

61

मौसमी बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतने किया गया जागरुक

दैनिक रेवांचल टाइम्स बजाग- वैसे तो विकासखंड में क्षेत्र के मरीजों की बीमारियों और उपचार के लिए प्रत्येक शनिवार रेवा केंपो का आयोजन किया जाता हैं परंतु इस बार यह आयोजन अलग और खास रहा।जिला कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देशन में इस बार के रेवा कैंप में स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत रहकर निरंतर गांव गांव और घर घर पैदल जाकर स्वास्थ्य सेवाए प्रदाय करने वाली आशाकार्यकर्ताओ, एएनएम,एमपीडब्ल्यू का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस तरह के विशेष आयोजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में उत्साह और खुशी देखी गई।उल्लेखनीय हैं की स्वास्थ्य विभाग के ये सभी कर्मचारियों के द्वारा क्षेत्र के ग्रामीणों के सतत संपर्क में रहते हुए जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाए प्रदान की जाती है और यही कार्यकर्ता लगन एवं मेहनत से कार्य करते हुए भी अपना दर्द बयां नहीं कर पाते।इसी बात को दृष्टिगत रखकर इस बार जिला प्रशासन ने विशेष पहल करते हुए स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत विकासखंड की सभी आशा कार्यकर्ता , एएनएम, एमपीडब्ल्यू, व ग्रामीण अंचल में सेवाए प्रदान करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों का शिविर में जांचकर, उपचार प्रदान किया गया।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बजाग आयोजित कैंप में विकास खंड की 110 आशा कार्यकर्ताओं की जांच कर उपचार प्रदान किया गया। कैंप में अन्य 60 मरीजों को भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर दवाइया वितरित की गई। सीबीएमओ दीपेंद्र धुर्वे ने बताया कैंप में परीक्षण के दौरान पन्द्रह में बीपी और अठारह मरीजों में शुगर की समस्या पाई गई। तथा बीस बच्चो में सिकिल सेल की जांच की गई जिसमे इस बीमारी के 15 नए मामले आए।जिनमे सिकल सेल बीमारी के लक्षण पाए गए। शिविर के दौरान मौसमी बीमारियों का भी उपचार किया गया।ग्रामीण परिवेश में लोगो को अपने आसपास साफ सफाई रखने एवं शुद्ध पेयजल पीने की सलाह दी गई।स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बारिश के मौसम में उत्तपन्न होने वाली मौसमी बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए लोगो को जागरूककर दवाइया बाटने के लिए कहा गया। कैंप में उपस्थित सभी 170 मरीजों का उपचार कर निशुल्क दवाइया बांटी गई।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बजाग में रेवा कैम्प के आयोजन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों से आए हुए लोगों को इलाज हेतु आने जाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई।
आयोजित कैंप में अनुविभागीय अधिकारी आर पी तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम एल धुर्वे,सीबीएमओ दीपेंद्र धुर्वे, सहित सीएचसी के सभी कर्मचारीगण एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.