’अ’ अक्षर अभियान से शिक्षित होकर जिले के नागरिक साक्षरतापूर्वक जीवन यापन करेंगे – मंत्री श्रीमती संपतिया उइके

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके और सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जिलेवासियों को शिक्षक दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी

18

इस अभियान से शिक्षा से वंचित नागरिकों को लाभ मिलेगा और शिक्षा का स्तर बढ़ेगा – सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते

नागरिकों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाकर उन्हें साक्षर बनाया जाएगा – कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा

जिला योजना भवन में ’अ’ से अक्षर अभियान और शिक्षक दिवस सम्मान समारोह संपन्न हुआ

 मंडला 5 सितंबर 2024

प्रदेश शासन की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति, द्वितीय राष्ट्रपति भारतीय संस्कृति के वाहक महान शिक्षाविद तथा भारत रत्न से सम्मानित विभूति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनका शिक्षा के क्षेत्र में महान योगदान रहा है। जिला प्रशासन द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य के उद्देश्य को लेकर ’अ’ से अक्षर अभियान का शुभारंभ किया गया है। जिससे जिले के सभी नागरिक साक्षर बनकर अपना सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकें। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके गुरूवार को जिला योजना भवन में ’अ’ से अक्षर अभियान एवं शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर लोकसभा सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा, जिला पंचायत सदस्य शैलेष मिश्रा, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रेयांश कूमट, सहायक कलेक्टर श्री रवि सिहाग, सहायक कलेक्टर आकिप खान, श्री भीष्म द्विवेदी सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी एवं शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित थे। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके, सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अतिथियों को पेन और पुस्तक प्रदान किया गया। उन्होंने ’अ’ से अक्षर ज्ञान के शुभंकर का विमोचन भी किया। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके और सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने इस अवसर पर समस्त जिलेवासियों को शिक्षक दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर ’अ’ से अक्षर अभियान का शुभारंभ कर जिले के सभी नागरिकों को साक्षर करने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने इस अभियान का गांव-गांव और घर-घर में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। जिससे इस अभियान के संदेश से लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़े और इसमें सभी नागरिक बढ़ चढ़कर भाग ले सकें। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने बताया कि शिक्षक हमेशा असाधारण प्रतिभा का धनी होता है। गुरू से शिक्षा प्राप्त करने के बाद मनुष्य का जीवन सफल हो जाता है। उन्होंने माता पिता, शिक्षक और आईना की महत्वता को बताते हुए, इन्हें गुरू के रूप में परिभाषित किया और हमारे जीवनकाल में इनके महत्व के बारे में बताया।

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी अधिकारी, कर्मचारी छात्रावासों, आश्रमों एवं विद्यालयों में संचालित शिक्षा व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करें। किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर तत्काल इसे संज्ञान में लेते हुए इसका निराकरण करें। उन्होंने ’अ’ से अक्षर अभियान के अंतर्गत संचालित कक्षाओं का अधिकारी और कर्मचारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जिससे इस अभियान को सफल बनाया जा सके। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि ’अ’ से अक्षर अभियान के अंतर्गत संचालित प्रचार वाहन का भ्रमण संपूर्ण जिले में किया जा रहा है। इस प्रचार वाहन को सभी विकासखंडों से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के निर्देश दिए। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि जिले के सभी नागरिकों को साक्षर बनाकर उन्हें अपने अधिकार एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक व सजग किया जाएगा। उनकी मंशा है कि जिले का प्रत्येक नागरिक अपने दिनचर्या में हमेशा हस्ताक्षर करे और अंगूठा लगाने की परंपरा समाप्त हो। उन्होंने ग्राम पंचायतांे में संचालित कार्यों में मजदूरों से अंगूठे के स्थान पर हस्ताक्षर कराने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। जिससे सभी मजदूर वर्ग मस्टर रोल या शासकीय कार्य के दौरान हस्ताक्षर करें और अंगूठा लगाने की प्रथा समाप्त हो सके।

सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर ’अ’ से अक्षर अभियान का शुभारंभ किया गया है। इससे शिक्षा से वंचित हुए नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा, जिले में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए जारी कैलेंडर के अनुसार कार्य करने को कहा। जिससे इस अभियान की कार्ययोजना का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक संपन्न हो सके और जिले में शिक्षा का स्तर बढ़ने से सभी नागरिक साक्षर बन सके। सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे इस अभियान की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने बैठक में शिक्षा के महत्व बताते हुए अपने पूर्व अनुभव भी बताए कि लोगों को साक्षर बनाने के लिए पहले गांव-गांव में कक्षाएं लगाई जाती थी। जिसमें गांव के सभी निरक्षर लोग पढ़कर साक्षर बन सकें।

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने ’अ’ से अक्षर अभियान के शुभारंभ के अवसर पर इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान का जिले में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिससे निरक्षर लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़े और सभी नागरिक साक्षर बन सकें। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा टीम तैयार की गई है जो इस अभियान के संपूर्ण कार्ययोजना पर निगरानी रखेगी और इस अभियान को सफल बनाने के लिए मार्गदर्शन देंगी। उन्होंने बताया कि मंडला जिला कम साक्षरता वाला जिला है, हमारा उद्देश्य है कि मंडला संपूर्ण साक्षरता वाला जिला बने। इस अभियान के तहत पाठ्यक्रम तैयार कर उसे समय सीमा में पूर्ण किया जाएगा। इसके लिए अक्षर दीदी, अक्षर भैया, समाजसेवी, सेवानिवृत्त कर्मचारी इत्यादि की मदद ली जाएगी और परीक्षा का संचालन भी किया जाएगा, जो इस पाठ्यक्रम के अनुसार होगा। इस अवसर पर मंत्री श्रीमती संपतिया उइके और सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शैक्षणिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षक एवं शिक्षिकाओं श्रीमती आरती, श्री मनीष चौरसिया, श्रीमति शशि बाला, श्रीमती मीना, श्री शिवशंकर साहू, श्री देवेन्द्र चौरसिया, श्री माखन सिंह चौहान, श्री देवेन्द्र कुमार गुप्ता, श्री दिलीप कुमार मरावी, श्री विवेक शुक्ला और श्री संजय सिंगौर को सम्मानित किया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.