कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने मद्य निषेध सप्ताह के आयोजन की समीक्षा की

11

मद्य निषेध सप्ताह में कार्यक्रम आयोजित कर जनजागृति से जिले को नशामुक्त बनाया जाएगा

जिले में अवैध शराब का विक्रय एवं भंडारण करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी

युवावर्ग नशे से दूर रहे जिससे उनका सुरक्षित भविष्य और बेहतर जीवन बन सके

मद्य निषेध सप्ताहका आयोजन 2 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 8 अक्टूबर तक चलेगा

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा

 

 

मंडला 30 सितंबर 2024

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने बताया कि जिले में महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 8 अक्टूबर तक ’मद्य निषेध सप्ताह’ मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि समाज में बढ़ती हुई मद्यपान तथा नशीली दवा, मादक पदार्थों के दुष्परिणामों से युवाओं, विद्यार्थियों और समाज को अवगत कराया जाएगा। जिससे समाज में नशा सेवन की रोकथाम हेतु जनजागृति लाकर जिले को नशामुक्त बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न गतिविधियां/कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मद्यनिषेध सप्ताह में महाविद्यालयों और विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। आयोजित कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों/समाजसेवियों/जिला स्तरीय नशामुक्ति समिति की सहभागिता रहेगी। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा सोमवार को जिला योजना भवन में आयोजित बैठक में मद्य निषेध सप्ताह कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रेयांश कूमट, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, संयुक्त कलेक्टर ऋषभ जैन, एसडीएम बिछिया सोनाली देव, एसडीएम घुघरी जेपी यादव, एसडीएम मंडला सोनल सिडाम, एसडीएम नैनपुर हुनेन्द्र सिंह घोरमारे, एसडीएम निवास शाहिद खान सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि मद्य निषेध सप्ताह के अवसर पर जिला मुख्यालय सहित विकासखंड स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को इस अवसर पर मुख्य अतिथि बनाने के निर्देश दिए हैं। जिससे जिले में मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन सुचारू रूप से संपन्न किया जा सके। मद्य निषेध सप्ताह में आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नशामुक्ति पर आधारित नाटक का मंचन, नृत्य, गीत, संगीत आदि कलात्मक प्रस्तुतियाँ और कार्यक्रमों के लिए प्रथम/द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कारों का वितरण, सहभागिता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर शासन के निर्देशानुसार जिले की सभी देशी/विदेशी मदिरा दुकानें/अहाते बंद रहेंगे। शराब के परिवहन एवं भंडारण पर भी प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला मुख्यालय सहित जिले में विभिन्न स्थानों में अवैध रूप से शराब विक्रय और भंडारण करने वालों पर कार्यवाही करें। जिले में किसी भी प्रकार से अवैध शराब का विक्रय और भंडारण नहीं होना चाहिए। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि जिला मुख्यालय में अवैध शराब विक्रय करने वाले व्यक्तियों को चिन्हांकित कर उन पर कार्यवाही करें। उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में शराब दुकानों के ठेकेदारों की बैठक ली जाए। बैठक में ठेकेदारों को निर्देश दें कि शराब का विक्रय सिर्फ दुकान से ही करें। किसी भी प्रकार से अवैध शराब का विक्रय करने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।     कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि मद्य निषेध सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर युवा वर्ग को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। आयोजित कार्यक्रमों में युवा वर्ग को नशे के दुष्परिणाम के बारे में अवगत कराएं। जिससे युवा वर्ग नशे की लत से दूर रहे और उनका सुरक्षित भविष्य और खुशहाल जीवन बन सके। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि जिले में खुले में मास और मछली का विक्रय नहीं किया जा सकेगा। मास और मछली का विक्रय करने वालों के लिए स्थान चिन्हित कर उनकी दुकानें चिन्हित स्थानों पर शिफ्ट करने की कार्यवाही करें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.