काम का लालच देकर लडकियों को अन्य प्रदेश ले जानें के मामले में महिला थाना मंडला द्वारा धारा 370 भादवि सहित अन्य धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर आगरा के सोनु खान सहित 03 आरोपी गिरफ्तार….

37

रेवांचल टाईम्स – मंडला, आरोपियों द्वारा योजनाबद्ध तरिके से लडकियों को बडे़ शहरों में अच्छा काम दिलाने के नाम पर अपने जाल में फसाया गया

मंडला पुलिस द्वारा मामले में सभी 08 बालिकाओं की तस्दीक कर 05 लडकियों को भी आगरा के अलग अलग जगह से दस्तयाब कर परिजनों को सुपुर्द किया गया

वही दिनांक 15/1/2024 को थाना महिला पुलिस थाना जिला मंडला में रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमें आरोपियों व्दारा आवेदिका को मजदूरी कराने के बहाने मण्डला बुलाकर परिवार वालो को सूचना दिये बिना आगरा (उप्र) ले जाकर किसी सोनु खान को बेचने की शिकायत दी। आवेदिका ने बताया की धर्मेन्द्र और महिला आरेपिया व्दारा काम का लालच देकर मुझे एवं अन्य लड़कियो को भी ले जाने व आगरा में सोनू खान को पैसे में बेच देने के संबंध मे बताते हुए अपनी आपबीति भी की जानकारी महिला अधीकारी को थाने में दी। प्रथम दृष्टयता मामला संज्ञेय गंभीर प्रकृति की प्राप्त होने पर महिला थाना मंडला में उक्त रिपोर्ट पर तत्काल महिला थाना मंडला में उक्त रिपोर्ट पर तत्काल अपराध क्रमांक 04/2024 धारा 363,366ए,376,365,370,506,34 ताहि 3/4 पॉक्सो एक्ट, 3(1)w(i), 3(2)(v) SC/ST एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना में आये तथ्यों के अनुसार आरोपिया और धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी के द्वारा मंडला से लड़कियों को बहला फुसलाकर और पैसो का लालच देकर एवं मंडला ले जाने का झांसा देकर उनके माता-पिता को बिना बताये पाँच-पाँच हजार रुपये में आगरा ले जाकर सोनू खान को बेच देते है।

दौरान विवेचना दिनांक 16.1.24 को मुखबिर की सूचना पर उक्त प्रकरण की आरोपियां को लाल बहादूर शास्त्री वार्ड मंडला से गिरफ्तार किया गया था जिसने पूछताछ में आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान के द्वारा लड़किया बेचने के संबंध में बताया। प्रकरण में एक महिला आरोपियां जो मंडला जिले के थाना मोहगांव क्षेत्र की रहने वाली हैं, ने मंडला की चार अन्य लडकियों को पाँच हजार रुपये में सोनू खान को बेचना स्वीकार किया। आरोपियां के बताये अनुसार दिनांक 17.1.24 को आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान की पता तलाश कर गिरफ्तारी हेतु आगरा टीम रवाना की गयी। दिनांक 18.1.24 को आगरा गई मंडला की पुलिस टीम के द्वारा आरोपी सोनू खान को उसके निवास स्थान वायु विहार कालौनी शाहगंज आगरा से गिरफ्तार किया गया एवं प्रकरण में मुखबिर की सूचना पर आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी को मंडला से गिरफ्तार किया गया। आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी और सोनू खान को माननीय न्यायालय मंडला में पेश किया गया एवं पुछताछ हेतु 05 दिन का पुलिस रिमाण्ड लिया गया। पुलिस की पुछताछ में आरोपी धर्मेन्द्र कुमार सोनवानी ने अलग अलग गावों की 04 लडकियों को सोनु खान को पाँच हजार रुपये में बेचना स्वीकार किया। इसी प्रकार आरोपी सोनू खान द्वारा मंडला निवासी महिला आरोपिया और आरोपी धर्मेन्द्र सोनवानी के द्वारा सोनू खान को बेची गई लड़कियों को आगरा शहर में अलग-अलग लोंगो के यहां झाडू पोछा, बर्तन एवं बच्चे देखने के कामो में लगाया जाना बताया। जिसके बदले में आरोपी सोनू खान को एक लड़की का प्रतिमाह 02 से 03 हजार रुपये प्राप्त होते थे। आरोपियों से पुछताछ में प्राप्त जानकारी के आधार पर पुलिस की टीम को आगरा रवाना किया गया। आगरा गई टीम के द्वारा बतायी गयी बालिकाओ को जो आगरा में अलग-अलग लोगों के यहाँ घरों में झाड़ू, पोछा, बर्तन एवं बच्चे देखने के कामो में लगायी गई थी टीम के द्वारा उन्हें सुरक्षित वापस लाया गया। इस प्रकार मंडला पुलिस द्वारा प्रकरण में आरोपियों द्वारा बतायें गये सभी 08 बालिकाओं जिनमें प्रर्थिया (02) भी शामिल है की तस्दीक की गई एवं आगरा से 05 को सकूशल दस्ताब कर परिजनो के सुपुर्द किया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.