कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई प्रेसवार्ता…

13

दैनिक रेवांचल टाइम्स..कलेक्टर विकास मिश्रा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेसवार्ता आयोजित की गई। उक्त प्रेसवार्ता जिले में की जा रही नवाचारों की शुरूआत के संबंध में रखी गई थी। जिसमें कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से नई पहल के रूप में ’’दादी की पोटली’’ की शुरूआत की जा रही है। ’’दादी की पोटली’’ जिला प्रशासन के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संचालित की जाएगी। ’’दादी की पोटली’’ में कुपोषित बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, सितोपलादि चूर्ण, सुपुष्टि योग चूर्ण, वासकासव सीरप, महामाष तेल, केजीटोन फोर्ट सीरप, मूंगफली, गुड़, चना-फूटा, रूमाल, टूथब्रश, नेलकटर सहित एनीमिया एवं अन्य कुपोषण से बचाव संबंधी दवाईयां शामिल की गई है।
इसी प्रकार से दूसरे नवाचार के रूप में जिले में प्रति शनिवार रेवा कैंप आयोजित किए जाएंगे। यह रेवा कैंप जिले के सभी जनपद पंचायत के चिन्हित ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे। आगामी शनिवार 3 फरवरी 2024 को जनपद पंचायत अमरपुर में ग्राम पंचायत परसेल, बजाग में खम्हेरा, डिंडौरी में दुहनिया, करंजिया में खारीडीह, मेंहदवानी में भुरका, समनापुर में पोंडी, शहपुरा में कारीगडहरी में रेवा कैंप आयोजित किया जाएंगे। रेवा कैंप के माध्यम से हितग्राहियों को शासन के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने 5 फरवरी से जिले में बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रहे हैं जिसमें जिले के जिम्मेदार अधिकारियों की विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई जिले में कुल 75 परीक्षा केन्द्र एवं 1 नया परीक्षा केन्द्र कोहानी देवरी को बनाया गया है। जिनमें परीक्षा सावधानीपूर्वक संपन्न कराने के आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
आगामी 4 फरवरी 2024 को ग्राम पंचायत चांडा में बैगा वैद्यराज खटिया कार्यक्रम रखा गया है जिसमें ग्रामीण अंचलों के निवासरत पैत्रिक वैद्यराज (पंरपरागत चिकित्सक) की मेगा आमसभा की जा रही है। जिसमें उनके साथ परिवार के लोग भी शामिल होंगे जिसमें सलाह दी जाएगी कि अपनी वैद्य ज्ञान को परिवार के किसी भी सदस्य को सिखाएं ताकि आने वाले समय में घरेलू पंरपरागत चिकित्सा बनी रहे। सभा में शामिल वैद्यराजों को सभी का स्वास्थ्य एवं राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। साथ ही साथ उन्हें साल व मेडल से सम्मानित किया जाएगा।
कलेक्टर मिश्रा ने बताया कि 8 जनवरी से 22 जनवरी तक जिले के ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं तहसील स्तर व जिला स्तर पर बीएलओ के माध्यम से निर्धारित स्थानों पर मतदाता सूची में नाम जोडना, हटाना एवं संशोधन किए गए। इस प्रकार निर्वाचन सुपरवाइजर के रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा क्षेत्र 103 शहपुरा एवं विधानसभा क्षेत्र 104 डिण्डौरी के 8741 लोगों के नाम मतदाता सूची में जोडे गए हैं, विधानसभा डिंडौरी और शहपुरा की मतदाता सूची से 4443 नाम हटाए गए हैं इसी प्रकार विधानसभा शहपुरा, डिंडौरी की मतदाता सूची में 4729 संशोधन किया गया है। इस प्रकार कुल फार्म 6, फार्मा 7 एवं फार्म 8 में 17913 मतदाताओं के नाम तैयार की गई है।
उन्होंने बताया कि जिले में संचालित आंनदम दीदी कैफे की तर्ज पर शहपुरा तहसील में दीदी कैफे एवं दीनदयाल रसोई केन्द्र स्व-सहायता समूह के द्वारा संचालित की जाएगी।
आयोजित प्रेसवार्ता में सहायक संचालक जनसंपर्क शिवेन्द्र गुर्जर, चेतराम अहिरवार सहित पत्रकारगण और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.