आखिर खनिज विभाग के संरक्षण में चल रहा है। चिचौली में अवैध क्रेशर गेंद लाल पटले की शिकायत के बाद भी नही हुई कार्यवाही

34

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले में अबैध कार्यों के लिए सुर्खियों में बना हुआ है जिला खनिज कार्यालय आये दिन मीडिया की सुर्खियों बटोरने में लगा हुआ है और जब से जिला खनिज अधिकारी की कुर्सी में राहुल सांडिल्य आसीन हुए है जब से हर जगह खनन माफियाओं के बोल बाला है, चाहे वह रेत का हो या फिर गिट्टी क्रेशर हो या फिर अबेश मुर्र्म को लेकर हर जगह खनन माफियाओं के द्वारा बेहताशा बिना अनुमति के मनमाने तरीक़े से खनन कर रहे है, ताजुब की बात यह है कि शिकवा शिकायत के बाद भी कुछ कार्यवाही न होना जिस कारण से खनन माफियाओं के हौसले बुलंद नज़र आ रहे है।
वही जानकारी के अनुसार नैनपुर विकास खण्ड में अधिकांश क्रेशर संचालकों के पास लीज कही और वह खोद कही और रहे है तो किसी की क्रेशर की अनुमति समाप्त हो चुकी है इसके बाद भी क्रेशर धड़ल्ले से चल रहे है इन खनन माफियाओं को पता है कि कोई कितना भी शिकवा शिकायत करले सी एम हेल्प लाइन लगा दे जांच करने तो उनके आका ही आऐंगे न और क्या इन्हें नही पता है कि कौन कितना सही कार्य कर रहा हैं, और अधिकांश क्रेशर तो बिना एनओसी के ही चल रहे है पर बात यह कि कार्यवाही करेगा कौन, वही जानकारी के अनुसार, ग्राम चाचोली में शासकीय भूमि में चल रहा वह अवैध उत्खनन जिला के खनिज अधिकारी मोन

मंडला जिला में प्रशासन कहता है। कि हम सतर्क और सजग हैं। मगर उसकी सतर्कता और सजकता ग्राम चीचोली में देखने को मिल रही है।जिसमें अवैध उत्खनन किया जा रहा है। शासकीय भूमि में उत्खनन कर पत्थर निकले जा रहे है। मगर राजस्व विभाग के कर्मचारी को जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई शून्य है। मगर प्रशासन को जनता से कोई लेना-देना नहीं है। प्रशासन सिर्फ मालदार लोगों से ही सहायता करता है। जिसके कारण ग्राम की जनता में लगातार आक्रोश पैदा हो रहा है।वही गेंदलाल पटले के द्वारा बड़ी मात्रा में अवैध उत्खनन किया जा रहा है। उस खनन के बड़े बड़े तालाब का रूप ले चुके अगर उत्खनन को रोका नही गया तो किसी बड़ा हादसा हो सकता है। ग्राम वासियों ने नाम न छपने की शर्त पर बताया की ग्राम वासियों में अवैध क्रेशर को लेकर रोष है। वही गेदलाल पटले के द्वारा ग्राम परसवाड़ामाल में खसरा न 344 में अवैध उत्खनन कर अवैध पत्थर निकला जा रहा है। और क्रेशर संचालक जिला खनिज अधिकारियों के साथ मिलकर अवैध उत्खनन में सहयोग कर रहे है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.