दिन रात किसी बात को सोचते रहने के कारण हो जाता है स्ट्रेस, तो रोजाना 5 मिनट करें ये मुद्रा

73

आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल और भागदौड़ भागदौड़ से भरे लाइफस्टाइल में ना जाने कितने मसले इंसान के साथ होते रहते हैं. अब कुछ लोग उस समस्या का सामना करते हैं और उसका हल आसानी से ढूंढ लेते हैं. तो वहीं कुछ लोग उसी एक चीज के बारे में या फिर छोटी से छोटी परिस्थिति के बारे में लगातार सोचते रहते हैं. टेंशन लेते रहते हैं. आपने कई बार किसी ना किसी का बिहेवियर देखकर जरूर कहा होगा की अरे भाई काफी स्ट्रेस में लग रहे हो. अब हम बॉडी को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं. लेकिन अपनी मेंटल हेल्थ की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. जिसके कारण आजकल एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी कई समस्याएं बढ़ती रहती हैं.

कई लोग किसी बात को लेकर या फिर सारा दिन की थकावट की वजह से चिड़चिड़ापन और तनाव महसूस करते है. ऐसे में एक मुद्रा ऐसी है जो आपके मन को शांत और सुकून महसूस करा सकती है.

जब हमने योग एक्सपर्ट सुगंधा गोयल से बात कि तो उन्होंने बताया कि स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन को कम करने में ज्ञान मुद्रा आपकी मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं इसके बारे में

ज्ञान मुद्रा

ये एक हाथ का इशारा होता है, जिसका उपयोग ध्यान या प्राणायाम में ध्यान को केंद्रित करने के लिए किया जाता है और माना जाता है कि दिमाग को शांत करने और कई तरह के शारीरिक लाभ के लिए ये फायदेमंद साबित होता है.

इस मुद्रा को करने का सही तरीका ये है कि किसी ध्यानात्मक आसन मे बैठ जाए. कमर और गर्दन को सीधा रख लें. हाथो की कलाईयों को घुटनों पर रख ले. अब दोनों हाथो की तर्जनी उंगलियों के सिरे को मोड़ कर उसको अंगूठे के साथ मिला दे. यहा बाकी तीनो उंगलियों को सीधी रखकर आपस में मिला ले. अब कंफर्टेबल स्थिति में आखे बंद करके ध्यान की अवस्था में बैठे रहे.

फायदे

– यह मुद्रा दिमाग की नसों स्ट्रेंथ देकर मेमोरी पावर, धैर्य, कंसंट्रेशन पावर और मेंटल स्ट्रेंथ को बढ़ाती है, बुद्धि का विकास करती है. सिर दर्द और नींद न आने की समस्या में भी ये आसम फायदेमंद माना जाता है.

– इससे मन को शांत करने, गुस्सा, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस को कम करने में आपको मदद मिल सकती है. ये ध्यान और प्राणायाम के समय की जाने वाली मुद्रा है.

– ज्ञान मुद्रा से दिमाग को आराम मिलता है और तनाव मिलता है. ऐसे में ये सिरदर्द और माइग्रेन को कम करने में मदद कर सकता है.

– अगर आप रोजाना 5 से 10 मिनट इस मुद्रा का उपयोग करके ध्यान लगाएंगे. तो इससे आपको स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है.

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.