जमीन समतलीयकरण के नाम पर हो रहीं धोखाधड़ी से रहे सावधान!

11

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जमीन समतल कराने के नाम धोखाधड़ी करने वाले 02 आरोपियों को थाना कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार

जमीन समतलीकरण के नाम पर हो रहें धोखाधड़ी के संबंध में एडवायजरी

कुछ अपराधिक तत्वों द्वारा जमीन के समतलीकरण के नाम पर धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दे रहें हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार ठग पहले गांवों में पहुंचकर रैकी करते है, लोगों के बारे जानकारी ईकट्ठा करते है एवं ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करते है, जो कर्मचारी, किशान एवं अपनी उबड खाबड जमीन को समतल करना चाहते हो। इस तरह की ठगी करने वाले यदि टारगेट बना ले तो फिर उसको अपनी बातों में विभिन्न प्रकार के फसाकर जमीन समतलीयकरण के लिये मना लेते है। एक बात नोट करने वाली हैं इस तरह के वारदात के लिये ठगों द्वारा किशान, रिटायर्ड कर्मचारी या रिटायर्ड होने वाले कर्मचारियों व धनाड्य व्यक्तियों को टारगेट बनाया जाता हैं।
वारदात को अंजाम देने का तरिका:-

टारगेट सेट होने के बाद आरोपियों द्वारा लोकल के आसपास के जेसीबी मशीन किराये पर लेकर आपके जमीन पर थोड़ा बहुत काम कराते हैं एवं आपको काम के लिए एक बड़ी राशि मांग करते ये राशि 20-25 लाख तक भी हो सकती हैं। जब आप इनको पैसे देने से मना करते हैं तो ये आपको अपने बोस बोलकर अपने ही एक साथी से मिलाते है, जो थोड़ी बहुत राशि कम करके बैंक से पैसे निकालकर देने के लिए दबाव डालते हैं। आरोपी आपके साथ बैंक भी जाते है एवं बैंक में रखे सारे पैसे दबाव डालकर निकाल कर ठगी करते हैं।

कैसे बचें:-

व्यक्ति अंजान हो तो हमेशा शक करिये

याद रखें जमीन समतल कराने के नाम पर कोई भी सर्वे या डिस्काउंट जैसी कोई स्कीम अधिकारिक तौर पर नहीं चल रहीं हैं। कोई भी जेसीबी मशीन वाले व्यक्ति आपके घर में आकर या गाँव गांव में घुमकर सर्वे नहीं करतें हैं।

कोई भी अनजान व्यक्ति जो जमीन समतल कराने के नाम पर घुम रहा हो तो उसकी सूचना मंडला पुलिस के मोबाइल नंबर 7049141561 या नजदिकी थाने में देवेंं। ये सूचना आप गोपनीय रूप से भी दे सकते है।

वही दिनाक 04 अक्टूबर 24 को बेलन सिंह वरकडे जो थाना क्षेत्र टिकरिया जिला मंडला ने ऐसे ही एक घटना की रिपोर्ट थाना कोतवाली में कराई। रिपोर्टकर्ता ने बताया की अज्ञात लोगों द्वारा जेसीबी एजेंट बनकर आयें, खेत समतल करवाने के काम के लिए जेसीबी बुलाया एवं मुझे अपने चंगुल में फसाकर मुझसे अधिक पैसे की मांग करने लगें। इस तरह आरोपियों ने षड्यंत्रपूर्वक फरियादी को मंडला स्टैट बैंक लाकर बैंक खाते से ₹6 लाख निकलवाकर उसका मोबाइल, निकाले गये 06 लाख व मोटरसाइकिल को ठगी करके आरोपी अपने साथ ले गए हैं। उक्त रिपोर्ट पर थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 223/2024 धारा 420, 406 का कायम किया जाकर विवेचना में लिया गया। मामले के संज्ञान में आते ही तत्काल अनुविभागीय अधिकारी मंडला के निर्देशन पर टीम गठित कर घटना के संबंध में साक्ष्य एकत्र किये गए। थाना कोतवाली पुलिस टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों की पताशाजी के प्रयास किए गये एवं संभावित स्थानों के सीसीटीवी फुटेज प्राप्त कर विशलेषण किया गया। प्राप्त साक्ष्यों व तकनिकी विश्लेषण के आधार पर आरोपियों की पहचान (1)भूरा पिता अकिल खान निवासी जगदीशपुर बिलौली थाना फतेहपुर जिला बाराबंकी उत्तर प्रदेश (2)जुबेर खान पिता शरीफ अहमद निवासी जगदीशपुर बिलौली फतेहपुर जिला बाराबंकी उत्तर प्रदेश (3) सलमान खान पिता इकबाल खान निवासी फतेहपुर बाराबंकी उत्तर प्रदेश रूप में की गई। उक्त आरोपियों की तलाश हेतु एक पुलिस टीम उत्तर प्रदेश रवाना कर आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्र की गयी। कोतवाली पुलिस को आरोपियों के संबंध में प्राप्त सूचना पर पुलिस स्टाफ द्वारा आरोपी भूरा पिता अकील खान, जुबेर खान पिता शरीफ खान से पुछताछ पर घटना स्वीकार करते हुए मोटर साइकिल को फुल सागर हाईवे के किनारे झाड़ियों में छुपाना बताया। आरोयोपियो से उक्त मोटर साइकिल और नकदी 80,000 रूपये जप्त कर गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.