सर्वे कर प्रत्येक गर्भवती महिलाओं का पंजीयन एवं टीकाकरण सुनिश्चित करें – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण

47

 

मंडला 7 मई 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने मंगलवार को मंडला विकासखंड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण करते हुए उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं के पंजीयन, टीकाकरण एवं दवाईयाँ वितरण तथा शिशुओं के टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने घर-घर सर्वे कर प्रत्येक गर्भवती महिलाओं का पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की काउंसलिंग करते हुए उन्हें टीकाकरण तथा पोषण आहार का महत्व बतलाएं।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने विभिन्न ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधाओं तथा पेयजल की उपलब्धता के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम मंडला जेपी यादव, सीएमएचओ डॉ. केसी सरौते, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास शालिनी तिवारी, ईईपीएचई मनोज भास्कर सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 

उप स्वास्थ्य केन्द्र तिंदनी एवं खुकसर का निरीक्षण

 

उप स्वास्थ्य केन्द्र तिंदनी तथा खुकसर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा प्रदाय की जा रही सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सर्वे रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किए जाने पर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि टीम बनाकर गांव का सर्वे करें। प्रत्येक गर्भवती महिलाओं का पंजीयन करते हुए अनमोल पोर्टल पर एंट्री करें तथा टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बच्चों के टीकाकरण एवं धात्री महिलाओं को दवाईयां वितरण के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध दवाइयों के संबंध में भी जानकारी ली।

 

आंगनवाड़ी केन्द्रों में आकर्षक वातावरण तैयार करें

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने आंगनवाड़ी केन्द्र सकरी, ग्वारी एवं बकछेरागोंदी का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी भवनों के रखरखाव पर ध्यान दें, आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत कराएं। बच्चों की रूचि के अनुरूप पेंटिंग कराएं। केन्द्र में आने वाले बच्चों को खेलने की सामग्री प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र के वातावरण को आकर्षक बनाएं। बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें। अभिलेखों का विधिवत संधारण करें। कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं के पंजीयन एवं टीकाकरण, बच्चों के टीकाकरण, पोषण आहार वितरण आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

गर्भवती महिला के घर पहुंचकर बतलाया टीकाकरण का महत्व

 

ग्राम सकरी में कलेक्टर डॉ. सिडाना ने एक गर्भवती महिला के घर पहुंचकर उसे टीकाकरण तथा पौष्टिक आहार का महत्व बतलाया। उक्त महिला का हीमोग्लोबिन सामान्य से कम है। कलेक्टर ने बतलाया कि सुरक्षित प्रसव तथा माँ एवं बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण नितांत आवश्यक है। उन्होंने महिला को निर्धारित समय पर सभी टीके लगवाने, हरी सब्जियां सहित पौष्टिक आहार लेने तथा प्रदाय की जाने वाली दवाईयों को समय पर लेने की समझाईश दी। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को उक्त गर्भवती महिला का टीकाकरण आज ही कराने के निर्देश दिए।

 

आवाओं को जल्द पूरा करने की दी समझाईश

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने ग्राम पड़रिया के बैगाटोला में जनमन योजना के तहत स्वीकृत आवासों के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राहियों से आवास के निर्माण कार्य को बारिश से पूर्व पूर्ण करने की समझाईश दी। कलेक्टर ने कहा कि प्रदाय की गई राशि का बेहतर उपयोग करते हुए कार्य को समय पर बेहतर गुणवत्ता के साथ पूरा करें। संबंधित अमला हितग्राहियों को समुचित सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान करें। उन्होंने हितग्राहियों से जियो टैगिंग तथा प्रदाय की गई राशि के संबंध में भी जानकारी ली।

 

नलजल योजना के संचालन में ग्रामवासियों का सहयोग आवश्यक

 

ग्राम पड़रिया के बैगाटोला के भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिडाना ने नलजल योजना एवं पंपहाउस का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम में जल आपूर्ति के संबंध में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि नलजल योजना के बेहतर संचालन में ग्रामवासियों का सहयोग आवश्यक है। सभी नलों में टोंटी अनिवार्य रूप से लगाएं। जल की प्रत्येक बूंद का सदुपयोग करें। समय पर जलकर अदा करें, जिससे योजना का रखरखाव सुनिश्चित हो सके।

 

सीएम राईज स्कूल सागर का निरीक्षण

 

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने सीएम राईज स्कूल सागर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में उपयोग में लाई जा रही सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने प्राचार्य से बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के संबंध में जानकारी लेते हुए आगामी वर्षों में शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने समर कैम्प में संचालित गतिविधियों का भी अवलोकन किया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.