योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें – श्री वर्मा

अधिकारियों की बैठक में कमिश्नर के निर्देश

11

 

मंडला 13 जून 2024

जिला अधिकारियों की बैठक में कमिश्नर अभय वर्मा ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं हर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करना विभाग की जिम्मेदारी है। बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि जहाँ भी सीमांकन के प्रकरण लम्बित हैं जिला स्तर से टीम बनाकर जल्द निराकृत कराएं। समय पर रिपोर्ट नहीं देने वाले पटवारियों पर कार्यवाही करें। मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत सेम्पल की संख्या बढ़ाएं। अमानक पाए जाने पर कार्यवाही करें। अवैध उत्खनन, भंडारण एवं परिवहन पर सख्ती से रोक लगाएं। संभाग आयुक्त ने किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री जनमन अभियान, योग दिवस आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

 

आने वाली पीढ़ियों को जीवन प्रदान करेगा जल गंगा संवर्धन अभियान

 

श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि जल गंगा संवर्धन अभियान में सभी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी सहभागिता करें। यह एक ऐसा पवित्र अभियान है जो आने वाली पीढ़ियों को जीवन प्रदान करेगा। अभियान को जन अभियान का स्वरूप प्रदान करते हुए इसे लगातार जारी रखें। नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। वृक्षारोपण की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि रोपे गए पौधों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाने तथा उसकी रक्षा करने के लिए प्रेरित करें।

 

खराब परिणाम वाले संस्था प्रमुखों पर कार्यवाही करें

 

शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए संभाग आयुक्त श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि कक्षा दसवी और बारहवी की परीक्षाओं में जिन भी स्कूलों के परीक्षाफल खराब थे ऐसे विद्यालयों का चिन्हांकन करते हुए संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही करें। स्कूल चलें हम अभियान को सफल बनाएं। प्रवेश उत्सव में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। शाला जाने वाले प्रत्येक बच्चे का नामांकन सुनिश्चित करें। मध्यान्ह भोजन, पुस्तक वितरण आदि गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने छात्रवृत्ति वितरण के कार्य को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.