जिला जेल मण्डला में किया गया वृक्षारोपण

11

 

 

मंडला 19 जुलाई 2024

एस0के0 जोशी प्रधान जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शचीन्द्र श्रीवास्तव विशेष न्यायाधीश एवं प्रवीण कुमार सिन्हा जिला न्यायाधीश, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा जिला जेल मण्डला एवं जेल विधिक सहायता क्लीनिक का निरीक्षण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जेल निरीक्षण के दौरान जेल में बंदियों को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की जानकारी लेते हुए पुरूष एवं महिला बैरकों में साफ-सफाई, बंदियों के बिस्तर और शौचालय की साफ-सफाई के साथ ही पाकशाला को देखा गया। उन्होनें पाकशाला की साफ-सफाई, भोजन की गुणवत्ता व प्रतिदिन दिए जाने वाले आहार की मात्रा संबंधी सारणी की जांच की। निरीक्षण के दौरान बंदियों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना गया और बंदियों को विधि सम्मत सलाह भी दी गई।

एस0के0 जोशी प्रधान जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डला ने जेल में निरुद्ध व्यक्तियों को समान रुप से न्याय मिले सके इसलिए बंदियों के अधिकार विधिक सहायता एवं सलाह योजना, प्लीबारगेनिंग दाण्डिक मामलों का समझौते के आधार पर अंतिम निराकरण हेतु एक अनुबंध है जो पीड़ित पक्ष एवं अभियुक्त के मध्य आपसी समझौते के आधार पर होता है प्लीबारगेनिंग प्रक्रिया द्वारा असमनीय अपराधों का निराकरण किया जा सकता है के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

प्रवीण कुमार सिन्हा जिला न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डला ने बताया कि प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत जरूरी है। वृक्ष लगाना ही हमारी जवाबदारी नहीं है अपितु उनका संरक्षण करना भी आवश्यक है। पर्यावरण को संतुलित रखने व बढ़ते तापमान पर नियंत्रण के लिए हमें वृक्षों को अधिक से अधिक मात्रा में लगाया जाए एवं उनके संरक्षण के प्रयास करें व प्रत्येक परिवार द्वारा कम से कम 5 पौधे लगायें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.