लोगों को खाने पीने में सावधानी बरतने की सलाह दें – श्री कूमट

18

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रभारी कलेक्टर के निर्देश

 

मंडला 25 जुलाई 2024

सीईओ जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर श्रेयांश कूमट ने निर्देशित किया कि ग्राम स्तर पर गठित समिति क्षेत्र का लगातार भ्रमण करें तथा विकासखंड स्तरीय काम्बेट टीम के सतत संपर्क में रहें। ग्राम समिति के सदस्य हर घर तक पहुंचें तथा उल्टी, दस्त से संबंधित कोई भी प्रकरण मिलने पर तत्काल उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। लोगों को खाने पीने में सावधानी बरतने की सलाह दें। इस संबंध में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव आदि का भी सहयोग प्राप्त करें। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, सीएमएचओ डॉ. के.सी. सरौते, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद, बीएमओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रभारी कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी विभागों के जिलाधिकारी शुक्रवार को क्षेत्र का भ्रमण करते हुए ग्राम समिति तथा काम्बेट टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों की मॉनिटरिंग करें। स्कूल, छात्रावास एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में दिए जा रहे पानी तथा भोजन में अत्यधिक सावधानी बरतें। पीएचई के अधिकारी, कर्मचारी क्षेत्र में लगातार भ्रमण करें तथा प्रत्येक गांव-टोला तक स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही जल स्त्रोतों का उपचार करें। उन्होंने दवाईयों तथा ओआरएस वितरण आदि के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

 

क्षतिग्रस्त पुल तथा सड़कों में सुधार करें

 

प्रभारी कलेक्टर श्रेयांश कूमट ने निर्देशित किया कि बारिश के कारण सड़कों मंे हुए गड्ढ़ांे को तत्काल ठीक कराएं। इसी प्रकार बाढ़ के कारण पुल पुलियों में हुई क्षति में भी सुधार के कार्य कराएं। बाढ़ की स्थिति में पुल डूबने पर आवश्यकतानुसार मार्ग परिवर्तित करते हुए आमजन तक सूचना पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि बांधों से छोड़े जा रहे पानी की पूर्व सूचना भी प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। बारिश तथा बाढ़ से हुए नुकसान के प्रकरणों में तत्काल नियमानुसार राहत प्रदान करने की कार्यवाही करें।

 

राजस्व अभिलेखों को त्रुटिरहित बनाएं

 

राजस्व महाभियान की समीक्षा करते हुए प्रभारी कलेक्टर श्रेयांश कूमट ने निर्देशित किया कि 30 जून की स्थिति में लम्बित नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के सभी प्रकरणों का सर्वोच्च प्राथमिकता से निराकरण करें। नक्शा सहित राजस्व के अन्य अभिलेखों में नियमानुसार सुधार की कार्यवाही करते हुए अभिलेखों को त्रुटिरहित बनाएं। प्रभारी कलेक्टर ने निर्देशित किया कि निराकृत राजस्व प्रकरणों की जानकारी आरसीएमएस पोर्टल पर अंकित करें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.