इलाज के साथ जागरूक रहने से होगा बीमारी से बचाव- श्री कूमट

प्रभारी कलेक्टर ने किया माधोपुर के विभिन्न वार्डों का भ्रमण डायरिया रोकथाम के प्रयासों का लिया जायजा

24

 

मंडला 26 जुलाई 2024

सीईओ जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर श्रेयांश कूमट ने माधोपुर ग्राम के विभिन्न वार्डों का भ्रमण करते हुए डायरिया रोकथाम  के लिए किए जा रहे प्रयासों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इलाज के साथ बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है उन्होंने कहा कि ग्राम के प्रत्येक घर जाकर लोगों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करें तथा आवश्यकतानुसार दवाईयां प्रदान करते हुए उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करें। श्री कूमट ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम के सभी वार्डों में चौपाल का लगाकर लोगों को डायरिया से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराएं। भ्रमण के दौरान श्री कूमट ने स्वास्थ्य केन्द्र माधोपुर का निरीक्षण करते हुए भर्ती मरीजों से चर्चा की तथा उन्हें बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

प्रभारी कलेक्टर श्री कूमट ने निर्देशित किया कि ग्राम की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन करें। नलजल योजना के पाईपों में आवश्यकतानुसार सुधार कराएं। पानी की टंकी की सफाई कराएं। पानी की जांच रिपोर्ट आने तक ग्राम में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें। ग्राम में पानी निकासी की बेहतर व्यवस्था बनाएं। जहां पानी एकत्र हो रहा है वहां पर सोकपिट बनाएं। भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत बिछिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय मरावी, तहसीलदार नितिन गोंड़, बीएमओ एसएस उइके, खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप कठल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

पड़ोसियों को भी प्रेरित करें

 

भ्रमण के दौरान प्रभारी कलेक्टर श्रेयांश कूमट ने माधोपुर तथा औरई में आयोजित चौपालों में सहभागिता करते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि अपने घर तथा आस पड़ोस को स्वच्छ रखें। घर से निकलने वाले कचरा को अलग अलग संग्रहित करते हुए कचरा गाड़ी में ही डालें। ग्रामीणजन स्वच्छता के मानकों का स्वयं पालन करें तथा पड़ोसियों को भी पालन करने के लिए प्रेरित करें। प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि वर्षा जनित बीमारियों से बचने के लिए खाने एवं पेयजल में अत्यंत सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.