नवांकुर संस्थाओं ने किया वृद्धजनों का सम्मान

59

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले विकासखण्ड नैनपुर के अंतिम छोर में बसे ग्राम पंचायत पुतर्रा में म.प्र.जन अभियान परिषद वि.ख.नैनपुर की नवांकुर संस्थाओं-जनकल्याण शिक्षा सेवा एवं विकास समिति मक्के , ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति निवारी व ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति तुइयापानी द्वारा आयोजित ओर ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति पुतर्रा व लालपुर सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम के 60 से 86 आयुवर्ग के वृद्धजनों को चिन्हित कर सम्मान समारोह कार्यक्रम ग्राम की आंगनवाड़ी केंद्र में रखा गया।
कार्यक्रम की सुरुआत नवांकुर संस्था जनकल्याण शिक्षा सेवा एवं विकास समिति के कार्यक्रम समन्वयक संतोष कुमार भांवरें द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा,अंतर्राष्ट्रीय बृद्धजन दिवस आयोजन की आवश्यकता में हर बृद्धजन को हक उनकी सुख,सम्मान के साथ सुख सुविधाओ ओर शासन की योजना उनको प्राप्त हो। इस कड़ी में बृद्धजन का अनुभव हमारे साथ हो क्योंकि वे हमारी धरोहर है ओर मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद की कार्ययोजना पर चर्चा की गई। वृद्धजनों में ग्राम के लक्खू सिंग मरावी 75वर्ष, झामसिंग कुडोपा 75वर्ष, हेतलाल कुमरे 68 वर्ष,बाबूलाल बर्मन 86 वर्ष ओर मोतीलाल मरावी 67वर्ष के 5 वृद्धजनों को तिलक लगाकर गमछा ओर श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। और नवांकुर संस्था निवारी से कार्यक्रम प्रतिनिधि श्री सुभाष बंशकार द्वारा वृद्धजनों को वृद्ध माता पिता की कहानी उनकी जुबानी से सभी को अवगत कराते हुए वर्तमान समय मे माता पिता को अपने संतानों द्वारा परित्याग न कर उनका सम्मान व आदर करते हुए सेवा करने की सलाह व जानकारी दी गई।
कार्यक्रम की समापन अवसर पर ग्राम की प्राथमिक, माध्यमिक व हाई स्कूल के छात्रों व उपस्थित शाला स्टाफ की उपस्थिति में स्वच्छता चौपाल के माध्यम से सभी छात्रों को दिनांक 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलाई जाने वाले स्वच्छता पखवाडा स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के अंतर्गत “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता” की थीम पर स्वच्छता का संदेश के साथ स्वच्छता की शपथ दिलाई गई और सभी छात्रों को अपने घरों से स्वच्छता की सुरुआत करने की सलाह के साथ आने घर व खेतो में पेड़ लगाने की सलाह दी गई।
कार्यक्रम में नवांकुर संस्था सेक्टर 2 पिंडरई से कार्यक्रम समन्वयक संतोष कुमार भांवरें, सेक्टर 1 नैनपुर से सुभाष बंशकार, सेक्टर 3 डिठौरी से विनय तिवारी, ग्राम तुइयापानी से MSW के छात्र विकास पटेल,ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति पुतर्रा से अध्यक्ष नरेश मरावी, लालपुर से अध्यक्ष ज्ञानचंद सल्लाम जी, ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका ,ग्राम के वृद्धजन व समूह की महिलाओं के साथ विद्यालय से शिक्षकगण उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.