अगर शरीर में हैं ये 5 समस्याएं, तो नारियल पानी आपके लिए सेहतमंद नहीं!

10

इसमें कोई दोराय नहीं कि नारियल पानी में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन इसे पीने से पहले यह जरूर जान लें कि यह आपके शरीर के लिए सेहतमंद है या नहीं. जी, हां नारियल पानी पीना हर किसी के लिए कारगर साबित नहीं होता है. यदि आप इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, तो खासतौर पर नारियल का पानी पीने से बचें. वरना इससे आपकी सेहत और बिगड़ भी सकती है.

नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में जिन लोगों को किडनी की समस्या है या जो पोटेशियम कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं, उनके लिए नारियल पानी पीना हानिकारक हो सकता है.

ब्लड प्रेशर

यदि आप बीपी के मरीज हैं, तो बिना डॉक्टर से परामर्श किए नारियल पानी न पिएं. दरअसल, इसमें पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर का लेवल बिगड़ने खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

डायबिटीज

नारियल में नेचुरल शुगर होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन बहुत सीमित माता में करने की सलाह दी जाती है. वरना इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा बना रहता है.

 

 

पाचन समस्याएं

कई लोगों को नारियल पानी पीने के बाद पेट में ऐंठन या डायरिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपके पाचन तंत्र में संवेदनशीलता है, तो इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए.

वजन बढ़ने का खतरा

हालांकि नारियल पानी को हल्का माना जाता है, लेकिन इसकी कैलोरी सामग्री कुछ मामलों में अधिक होती है. ऐसे में यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे नियमित रूप से पीने से बचना आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.