फिर सक्रिय हुए रेत चोर नदी नालों से शुरू हुई रेत निकासी जिला खनिज विभाग कोमे में…

156

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले में फिर से रेत चोर सक्रिय हो चुके है जहाँ पर जिन जिन नदी नालों में रेत है उन नदी नालों से अबैध रेत की निकासी शुरू हो चुकी है जैसे जैसे नदी नालों का पानी कम होते जा रहा है वैसे वैसे रेत चोर रेत निकाल रहें हैं और ये सब जिला खनिज विभाग के संरक्षण के चलते ही संभव है, वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र के सिलगी रोड़ बंजर पुल टिकरी, मुगदरा, भड़िया, काता जो रेत के मामले में no 1 काता खदान में रेत खदान पर मनमानी- नियम विरुद्ध तरीके से किया जा रहा रेत खनन व परिवहन- नियम कानून को दरकिनार कर किया जा रहा है खदान संचालित…

अज्ञात रेत में ओवरलोड वाहन बने चलती फिरती मौत

बेलगाम चलते रेत के डंपर और हाईवा ने अब इंसानी जिंदगी को भी रौंदना चालू कर दिया है गौरतलब है कि आए दिन बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र में रेत के ओवरलोड हाइवा से ये हादसे बढ़ते जा रहे है पर कार्यवाही न होने पर रेत चोरों के हौसले बुलंद है । मामला बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र का।

मंडला जिले में रेत चोर औऱ रेत माफ़िया जिला प्रशासन,बम्हनी पुलिस और खनिज विभाग में हावी नजर आ रहे है, वही ये रेत चोर दिन रात नदी और नालों का सीना छलनी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है, औऱ जलीय जीवों से इन्हें कोई लेना देना नही जा इन्हें तो केवल अपना मतलब सिद्ध करना दिखाई पड़ रहा है और मनमाने तरीके से रेत चोरो के गुर्गे रेत खदान के अंदर रॉड बना कर बड़ी बड़ी मशीनें नदी में उतार दी और रात दिन केवल एक काम रेत का अबैध खनन किया जा रहा है और जिम्मेदार खनिज विभाग और पुलिस प्रशासन को इन्हें देखने की फुर्सत भी नही है कि जो रेत का खनन किया जा रहा है वह सही जगह से निकाली जा रही है जो इन्हें स्वीकृति दी गई या फिर अन्यत्र जगह से निकाल रहे।

खदान के रखवा कही औऱ, औऱ खुदाई कही और…

वही जानकारी के अनुसार की बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र के काता, सिलगी बंजर पुल टिकरी, मुगदरा खदान,भड़िया और ग्राम काता में रेत कि के द्वारा स्वीकृत रखवा से रेत न निकाल कर अन्य जगहों से रेत का खनन किया जा रहा है वही रेत खदान से विगत कुछ दिनों से रेत चोरो के द्वारा रेत निकासी का कार्य किया जा रहा है, और रेत चोर के द्वारा खबर यह फैलाई जा रही है की ठेकेदार द्वारा नियम कानून को ताक में रखकर खदान संचालित किया जा रहा है, रेत खदान का वगैर सीमांकन किए मनमानी डंग से खदान की ऐरिया से बाहर से पानी के अंदर से अवैध रेत खनन किया जा रहा है, खदानों में जेसीबी.पोखलेन जैसी बड़ी बड़ी मशीन जो कि प्रतिबिंबित है इसके बाद भी बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र के सतबहिनी, टिकरी, काता, भड़िया,मुगदरा में बेखौफ होकर सुबह से लेकर शाम और शाम से लेकर सुबह तक मशीन से रेत खनन कर रहा है। रेत चोरो के द्वारा वगैर अनुमति के सरकारी व निजी भूमि में जगह जगह भारी मात्रा में रेत डम्प किया जा रहा है, रेत खदान से रेत चोरो द्वारा बेखौफ होकर नियम विरुद्ध तरीके से रेत खनन व परिवहन का कार्य किया जा रहा है इस बात को लेकर क्षेत्रीय जनों में आक्रोश देखने को मिल रहा है।
वही स्थनीय ग्रामीणों ने जिले के जिम्मेदारों से अपील है कि बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र के ग्राम मुगदरा,भड़िया,काता, सदबहनी रेत खदान पर लगातार से चल रहा अवैध तरीके से रेत निकासी पर रोक लगाया जाए । औऱ वाहनों के धमाचौकड़ी से हमे औऱ हमारे परिवार को राहत दे। साथ रेत चोरों के द्वारा किन किन रखवा से रेत निकाली जा रही इसकी जांच भी की जानी की आवश्कता है।

वही स्थानीय लोगो का कहना है कि…
टिकरी, संतबहनी, मुगदरा, काता जैसे और भी अन्य जगहों से बंदर नदी की बिना लीज बिना अनुमति की रेत निकाल कर फिर से नदियों को इन रेत चोरों के द्वारा खोखला किया जा रहा है, खनिज विभाग सहित स्थानीय प्रशासन मूक बधिरों की तरह सब देख रहे है सुन रहे है पर इन रेत माफियाओं कहे या फिर रेत चोरों पर कार्यवाही करने की हिम्मत नही जुटा पा रहें हैं।
वही जानकारी के अनुसार अबैध खनन माफिया जो खदानो से लगातार रेत चोरो के द्वारा अबैध रेत की निकासी किया जा रहा है औऱ जगह जगह छोटे छोटे रेत डंप आसानी दे देखी जा रही हैं, रात के अंधेरे में नदी से रेत निकाल कर रखवा दिया जाता है और फिर उसे दिन के उजाले में माँग के अनुसार पहुँचाया जा रहा है। बंजर नदी की स्वीकृत खदानों से रेत न निकाल कर दूसरी जगह से रेत निकाला जा रहा है और रेत से भरे ओवरलोड डंफर बम्हनी बंजर थाना के सामने से ही गुजर रहे है लेकिन बम्हनी बंजर थाना प्रभारी को लगता है कुछ दिखाई ही नही दे रहा और थाना में लगे सीसीटीवी कैमरा जो सब कुछ उजागर कर सकते हैं जो कि बम्हनी बंजर थाना क्षेत्र के ग्रामीणों के चलने के लिए सरकार ने रॉड बनवाई है उसे ये रेत के ओवरलोड डंफरो ने खत्म कर दिया बरबाद कर दिया है जिससे चलना दूभर हो गया हैं। और इसमें खनिज विभाग और पुलिस प्रशासन की भी साठगांठ लगती है जो कभी भी मौके में जांच करने या निरीक्षण नही आते है और जब भी ग्राम वासी इस बात का विरोध करते है तो रेत चारो के गुर्गे के द्वारा धमकी देते नजर आते है और खुलेआम कहते है कि जो करना है वो करलो जहाँ लगे शिकायत करदो कोई कुछ नही कर सकता हैं सब को उनको हिस्सा देते हैं सब बिकते है बस खरीदने वाला होना चाहिये।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.