मण्डला, नैनपुर रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न

17

 

 

मण्डला 26 फरवरी 2024

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मण्डला फोर्ट रेलवे स्टेशन एवं नैनपुर रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास का शिलान्यास कार्यक्रम केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते एवं मध्यप्रदेश शासन के केबिनेट मंत्री संपतिया उइके की उपस्थिति में आयोजित हुआ। इस अवसर पर मण्डला फोर्ट रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए केंद्रीय इस्पात व ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा कि मण्डला लोकसभा क्षेत्र के 3 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजनांतर्गत चयन हुआ है जिसका पुर्नविकास एवं सौंदर्यीकरण की आधारशिला प्रधानमंत्री के माध्यम से रखी गई है। इस तरह देश के 554 स्टेशनों का पुर्नविकास एवं शिलान्यास का कार्यक्रम किया गया।

श्री कुलस्ते ने कहा कि मण्डला रेलवे स्टेशन का आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यात्री सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए डिजाईन तैयार किया गया है जिसमें स्थानीय संस्कृति व कलाकृतियां का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तेजगति के साथ रेल सुविधाओं का विकास हुआ है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम ने मण्डला स्टेशन के विकास के प्रति रेलमंत्री का अभार जताते हुए कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के पुर्नविकास से मण्डला की संस्कृति और परंपरा का भी विकास होगा एवं नई यात्री ट्रेन प्रारंभ होने का मार्ग प्रशस्त होगा। रेलवे विभाग के द्वारा रेलमंडल के एडीआरएम श्रीकांत चंद्रिकापुरी ने विकास कार्यों के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि 13.55 करोड़ की लागत से मण्डला फोर्ट रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास किया जा रहा है। इस अवसर पर सीआरपीएफ कमांडेंड विक्रांत सरंगपाणी, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा, डीआरयूसीसी सदस्य विवेक अग्निहोत्री, राजेन्द्र पाठक, सुधीर कसार, अनुराग चौरसिया, जयदत्त झा, संदीप सिंगौर, सुधीर दुबे सहित पार्षद स्थानीय नागरिकगण उपस्थित थे।

 

अमृत भारत स्टेशन स्कीम से आधुनिक यात्री सुविधाओं का विकास होगा – संपतिया उइके

 

अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुर्नविकास कार्य के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव वीडियो कॉफ्रेन्सिग के माध्यम से जुड़कर कार्यक्रम को संबोधित किया तथा विकास कार्यों की आधारशिला रखी। इस अवसर पर नैनपुर रेलवे स्टेशन में रेल विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन की केबिनेट मंत्री संपतिया उइके ने अमृत भारत स्टेशन योजना अंतर्गत 17.86 करोड़ की लागत से नैनपुर जंक्शन स्टेशन के पुर्नविकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में रेल सेवाओं का ऐतिहासिक विकास हुआ है। पिछले 10 वर्षों केंद्र सरकार की इच्छाशक्ति के कारण ना केवल देश में बल्कि मण्डला जैसे पिछड़े क्षेत्रों में रेल सेवा का तेजी के साथ विकास हो रहा है। वर्षों पहले स्थानीय जनता ने रेल के विकास के लिए जो सपना देखा था उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने साकार किया है। अमृत भारत योजना से स्टेशनों के विकास से रोजगार के अवसर सृजन होंगे वहीं यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। केबिनेट मंत्री संपतिया उइके ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति अभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी समय में क्षेत्र को नई रेल सेवाओं की सौगात प्रदान की जाये ताकि इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास संभव हो सके। इस अवसर पर पूर्व विधायक देवसिंह सैयाम, नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णा पंजवानी सहित संबंधित उपस्थित थे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.