RTI आवेदक-अधिकारी के बीच फिक्सिंग का खुलासा, सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने पकड़ा फिक्सिंग का रैकेट

पेनल्टी से बचने के लिए होती है फिक्सिंग*

134

 

रेवांचल टाईम्स – आवेदक अधिकारी के पक्ष में जारी करते हैं संतुष्टि प्रमाणपत्र
सिंह की दो टूक: सूचना आयोग को ब्लैकमेलिंग का अड्डा नहीं बनने देंगे,
आयोग ने शुरू की फिक्सिंग करने वाले अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई…

RTI के दुरुपयोग की शिकायतों के बीच राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने RTI आवेदक और अधिकारी के बीच फिक्सिंग का मामला पकड़ा है। दोषी अधिकारी को जुर्माने से बचाने के लिए RTI आवेदक ने संतुष्टि का प्रमाणपत्र सूचना आयोग के सामने पेश कर दिया। पर सिंह ने अपील प्रकरण रद्द करने के बजाए उल्टे अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उसे ₹25000 जुर्माने का नोटिस थमा दिया है।
ऐसे चलता है यह रैकेट।
पहले RTI आवेदक राज्य सूचना आयोग में RTI की अपील दायर करते हैं शिकायत के साथ कि उनको जानकारी नहीं मिली है दोषी और लोक सूचना अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। सुनवाई करने के बाद जब आयोग नोटिस जारी करता है तो RTI आवेदक आयोग के सामने संतुष्टि का एक प्रमाण पत्र पेश करते हैं जिसमें वे लिखकर देते हैं कि उन्हें जानकारी प्राप्त हो गई है और वह किसी भी तरह की कोई कार्रवाई अधिकारी के विरूद्ध नहीं चाहते हैं। वही अधिकारी भी लिख करके देता है कि आवेदक को अब कोई समस्या नहीं है आवेदक पूरी कार्रवाई से “संतुष्ट” हैं इसीलिए प्रकरण को खारिज किया जाए। इसके बाद आयोग प्रकरण खारिज कर देता है।
*नोटिस जारी होते ही RTI आवेदक ने मारी पलटी आयोग के सामने*
श्योपुर के रामभजन रावत ने सूचना आयोग में कई अपीलें दायर कर रखी है। वे अक्सर संतुष्टि का प्रमाण पत्र जारी कर अधिकारी को आयोग की कार्रवाई से बचा कर ले जाते थे। पर इस बार दाव उल्टा पड़ गया।
रावत ने सूचना आयोग में अपनी दायर अपील की शीघ्र सुनवाई का आवेदन दिया। रावत ने आयोग में शिकायत की कि उन्हें जानकारी नहीं मिली है और लोक सूचना अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने शीघ्र सुनवाई के आवेदन को स्वीकार करते हुए रावत की पांच अपीलों में सुनवाई समन का नोटिस जारी कर दिए। सुनवाई के दिन रावत ने एक संतुष्टि का प्रमाण पत्र बनाकर आयोग को अपने दो अपील प्रकरणों खारिज करने को कहा। रावत ने लिखा कि उन्हें जानकारी प्राप्त हो गई है और अब दोषी लोक सूचना अधिकारी के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं चाहते हैं। वहीं श्योपुर के हासिलपुर और श्यामपुर पंचायतो के सचिव ने भी रावत के प्रमाणपत्र का हवाला देते हुए प्रकरण को खारिज करने के लिए आयोग को लिखा।

**आयोग को ब्लैकमेलिंग का अड्डा नहीं बनने दिया जा सकता : सिंह **
राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने रावत के संतुष्टि के प्रमाण पत्र को खारिज करते हुए कड़ी टिप्पणी की। सिंह नें आदेश मे कहा कि “सूचना आयोग लोक सूचना अधिकारी और अपीलार्थी के बीच हो रही FIXING को मूकदर्शक रह कर नहीं देख सकता है। अगर ऐसा किया गया तो यह अधिनियम के प्रावधानों पर विपरीत असर डालेगा। आयोग द्वारा सुनवाई सूचना पत्र जारी करने के बाद या सुनवाई की प्रकिया के दौरान अपीलार्थी के लोक सूचना अधिकारी के पक्ष में संतुष्टि प्रमाण पत्र जारी करने के आधार पर अगर आयोग प्रकरण को निरस्त करने लगेगा तो आयोग आरटीआई एक्ट का दुरूपयोग करने वालो के लिए ब्लेकमेलिंग का अड्डा बन जाएगा।”

आयोग “एका एक अपीलकर्ता के भाव अधिकारी के प्रति कैसे बदले ?”

राहुल सिंह ने कहा कि आयोग के समक्ष यह भी स्पष्ट है कि कई प्रकरणों में आवेदक द्वारा जानकारी लेने के बाद लोक सूचना अधिकारी के साथ समझौता किया जाता है जिसके तहत लोक सूचना अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही नहीं होने की मांग की जाती है। इस तरह के प्रकरणों के चलते अधिनियम की मूल भावना के तहत अधिकारियों को अधिनियम के प्रति संवेदनशील बनाने की व्यवस्था प्रभावित होती है।
सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने आश्चर्य व्यक्त किया कि आयोग के सुनवाई नोटिस जारी होने तक अपीलकर्ता अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रहे थे नोटिस जारी होते ही एकाएक अपीलार्थी के भाव एका एक लोक सूचना अधिकारी के प्रति बदल गये और उन्होंने कार्यवाही नहीं करने की मांग कर दी। इससे स्पष्ट है की लोक सूचना अधिकारी और अपीलार्थी के बीच आयोग की कार्यवाही के डर से समझौता हुआ है। सिंह ने कहा कि आवेदक का मकसद जानकारी प्राप्त करना नहीं था बल्कि जानकारी पाने के अलावा कुछ और था।

*फिक्सिंग करने वाले अधिकारी को पेनल्टी का नोटिस जारी
वही इस तरह की फिक्सिंग को लेकर चिंता जताते हुए राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने कहा कि आरटीआई एक्ट का दुरुपयोग करने वाले आरटीआई आवेदकों के विरुद्ध कार्रवाई करने का एक्ट में फिलहाल कोई प्रोविजन नहीं है ज्यादा से ज्यादा आयोग आरटीआई आवेदक का आवेदन निरस्त कर सकता है। लेकिन फिक्सिंग के मामले मे अगर आयोग लोक सूचना अधिकारियों के विरुद्ध पेनल्टी लगाएगा तो अधिकारियों का यह भ्रम दूर हो जाएगा कि आरटीआई आवेदक के साथ फिक्सिंग करके वे कानून का उल्लंघन करने के बाद बच सकते हैं।
सिंह ने रावत और ग्राम पंचायत सचिव की दलील को खारिज करते हुए सचिवों के ऊपर पेनाल्टी लगाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.