जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले में किए जा रहे जल संरक्षण के कार्य…

18

दैनिक रेवांचल टाइम्स – डिंडोरी जल-गंगा-संवर्धन-अभियान के तहत प्रदेश में जल स्त्रोतों तथ नदी, तालाबों, कुआं, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतो के जल संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिये विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर 5 जून से 16 जून तक विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।
उक्त अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित होने वाले नदियाँ और उनमें मिलने वाली सहायक नदियॉ एवं जल संरचनाओं के पुनर्जीवीकरण किया जा रहा है।
जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत आज ग्राम पंचायत सिंगपुर मॉल (केरीटोला) के सुहई नदी में शिवमन्दिर घाट पर जल संरक्षण को लेकर स्वच्छता का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद से विकासखंड समन्वयक मति अंजू दुबे, समस्त नवांकुर, प्रस्फुटन समिति के सदस्य, मेंटर और ग्रामीणजनो ने स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होकर जल संरक्षण का संदेश दिया।
इसी प्रकार से ग्राम रमपुरी के छोटी महानदी में भी जन अभियान परिषद और मनरेगा के मजदूरों द्वारा साफ सफाई कर झाड़ियों की कटाई की गई। जिससे ग्रामवासियों को निस्तार और मवेशियों को पीने का पानी मिल सके। लोगों को जल स्रोतों की साफ सफाई करने और जल संरक्षण, संग्रहण के प्रति जागरूक किया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.