मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग 25 मामलो में पाँच मामले मामले मंडला के मांगा जबाब…

65

 

रेवांचल टाइम्स – भोपाल, बुधवार 19 जून, 2024’’ 25 मामलों में संज्ञान’’

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’ 25 मामलो में ’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
जिसमे 5 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला जिले के 5 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

मूलभूत सुविधाओं से वचिंत बैगा समाज

मंडला जिले के ग्रामीण, वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को खासकर बैगा समाज के लोगों आज भी कई मूलभूत सुविधाओं के लिये वंचित होना पड़ रहा है। ग्रामीणों क्षेत्र में न ही पक्की सड़क है, और न ही शहर से सीधे तोर पर जुड़े हुये मार्ग। भीषण गर्मी में लोगों को पीने के पानी के लिये तरसा पड़ रहा है, क्योंकि गांव के हैंडपम्प कई महीनों से खराब पड़े है, इस कारण ग्रामीणों को बाहर नदी या कुएं से पानी लाना पड़ रहा है। गांव में पर्याप्त शौचालय नही बनने से उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, खुले में शौच के लिये जाना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

पुलिस चला रही चोरी की स्कूटी

मंडला जिले खटिया थानाअंतर्गत चोरी हुई एक स्कूटी को पुलिस द्वारा अपने निजी और सरकारी काम में थाने में उपयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार विगत दो साल पहले खटिया पुलिस थाना अंतर्गत एक स्कूटी चोरी हुई थी, जिसकी शिकायत स्कूटी मालिक ने लिखित तौर पर पुलिस थाने में दर्ज कराई थी, लेकिन पुलिस को स्कूटी का न ही पता चला था और न ही कोई सुराग हाथ लगा। विगत दिनों वही स्कूटी को पुलिस थाने के बाहर देखा गया और उसे थानों के विभिन्न कार्योें के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

कच्ची जहरीली शराब ले रही लोगों की जान

मंडला जिले के कई क्षेत्रों में कच्ची जहरीली शराब का विक्रय किये जाने का मामला सामने आया है। कच्ची शराब पीने से कई लोगों की जान भी जा चूकी है, लेकिन इसके बावजूद खुलेआम कच्ची शराब का विक्रय किया जा रहा है। मामला में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

जांच करवाने के लिये परेशान हो रही गर्भवती महिला एवं दिव्यांगता सर्टिफिकेट के लिये दिव्यांग हो रहे परेशान

मंडला जिले के जिला अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं को जांच करवाने और दिव्यांग को दिव्यांगता सर्टिफिकेट के लिये परेशान होना का मामला सामने आया है। इन लोगों को लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ रहा है। अस्पताल में जांच और अन्य कार्य के लिये मरीजों को घण्टों तक इंतजार करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं सीएमओ, मंडला से मामले की जांच कराकर जिला चिकित्सालय मंडला में एक ही दिवस मंगलवार को गर्भवती महिलाओं तथा दिव्यांगजन के प्रमाण-पत्र से सम्बन्धित व्यक्तियों के लिये कार्यवाई निदत होने से हो रही कठिनाईयों के समाधान हेतु की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

पेड़ के नीचे खड़े किसान की आकाशीय बिजली गिरने से हुई मृत्यु

मंडला जिले के पिपरिया में पेड़ के नीचे खड़े एक किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार किसान खेत में काम कर रहा था, तभी अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे बचने के लिये किसान महुआ के एक पेड़ के नीचे खड़ा हो गया और पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर गई, इस कारण किसान की मौके पर ही मृत्यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर मृतक के वैध उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.