सर्वे एवं नामांकन में लापरवाही: प्रभारी प्राचार्य सहित 5 को कारण बताओ नोटिस

कलेक्टर ने किया स्कूल, आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण

832

 

मंडला 2 जुलाई 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने मंगलवार को मंडला विकासखंड के स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए संचालित गतिविधियों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। स्कूलों के निरीक्षण के दौरान सर्वे एवं नामांकन में लापरवाही पाए जाने पर कलेक्टर ने एकीकृत कन्या हाईस्कूल पुरवा के प्राचार्य एवं अनुपस्थित पाए गए 3 शिक्षकों तथा नवीन माध्यमिक शाला खड़देवरा के प्रधान अध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

 

प्रत्येक घर में लिखें सर्वे की जानकारी

 

एकीकृत कन्या हाईस्कूल पुरवा, नवीन माध्यमिक शाला खड़देवरा तथा हायरसेकेंडरी स्कूल मधुपुरी के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि प्रत्येक घर, प्रत्येक बच्चे तक पहुंच करते हुए लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहना चाहिए। घर-घर सर्वे करते हुए प्रत्येक घर की दीवार पर सर्वे की जानकारी अंकित करें जिसमें सर्वेक्षित घर में शाला जाने योग्य बच्चों तथा शाला में दर्ज बच्चों की जानकारी का स्पष्ट उल्लेख हो। उन्होंने मैपिंग के कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

15 जुलाई के पहले पूर्ण करें पुस्तक वितरण

 

स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी शालाओं में शैक्षिक वातावरण तैयार करें। सहायक शैक्षिक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। विद्यालय स्तर पर नवाचार करें। आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत कराएं। 15 जुलाई के पहले पुस्तकों के वितरण की कार्यवाही पूर्ण करें। उन्होंने साईकिल, गणवेश तथा छात्रवृत्ति वितरण के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ता तथा मेन्यू का सख्ती से पालन करें।

 

भविष्य के निर्धारण में सहयोगी बनें

 

हायरसेकेंडरी स्कूल मधुपुरी के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने विद्यार्थियों से आत्मीय चर्चा करते हुए उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से आव्हान किया कि वे निर्धारित पाठ्यक्रम के साथ-साथ कैरियर काउंसलिंग के सत्र भी आयोजित करें। विद्यार्थियों को भविष्य के निर्धारण के संबंध में आवश्यक सहयोग तथा मार्गदर्शन प्रदान करें। उन्हें जेईई, नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रक्रिया से अवगत कराएं। कलेक्टर ने विद्यालय के पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों से संबंधित पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 

दस्तक अभियान में लापरवाही पर 4 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने आंगनवाड़ी केन्द्र सड़कटोला पुरवा, उप स्वास्थ्य केन्द्र पदमी तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र मधुपुरी का निरीक्षण किया। दस्तक अभियान की पोर्टल पर एंट्री कम होने तथा सर्वेक्षित बच्चों के चिन्हांकन में लापरवाही पाए जाने पर कलेक्टर ने संबंधित मेडीकल ऑफिसर, सीएचओ, एमपीडब्ल्यू तथा एएनएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक घरों का सर्वे करें तथा बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उनके टीकाकरण एवं उपचार आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इस दौरान कलेक्टर ने केन्द्रों में उपलब्ध महिलाओं से भी चर्चा करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध मंे फीडबैक प्राप्त किया।

 

कलेक्टर ने किया वृक्षारोपण

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने एकीकृत कन्या हाईस्कूल पुरवा के परिसर में वृक्षारोपण करते हुए स्थानीय लोगों से भी ’एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान में सहभागिता करते हुए कम से कम एक पौधा रोपित करने की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा लगाए तथा उसके देखभाल की जिम्मेदारी स्वीकार करें। इस दौरान प्रभारी सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग क्षमा सराफ, जिला शिक्षा अधिकारी मुन्नी वरकड़े, क्षेत्र संयोजक रंजीत गुप्ता, एपीसी शेषमणी गौतम सहित संबंधित उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.