समय सीमा पर सकारात्मक रूप से निराकृत करें सीएम हेल्पलाईन के प्रकरण – डॉ. सिडाना

समय सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

53

 

 

मंडला 15 जुलाई 2024

समय सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनका सकारात्मक रूप से निराकरण करें। समय सीमा का ध्यान रखते हुए पोर्टल पर तथ्यात्मक जवाब अंकित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक प्रकरण का जिला अधिकारी स्वयं अध्ययन कर आवश्यक कार्यवाही करें। जिला योजना भवन मंे सम्पन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के निराकरण के लिए आवश्यकतानुसार आवेदकों से चर्चा करें तथा उन्हें शासन के नियम निर्देशों तथा पात्रता से अवगत कराएं। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने कोरवर्क पर फोकस करें। सीमांकन, नामांतरण तथा बटवारा के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें। डॉ. सिडाना ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि छात्रवृत्ति भुगतान की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें। प्रोफाईल रजिस्ट्रेशन का कार्य अगले 15 दिवस में पूरा करें। उन्होंने प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा करते हुए जाति प्रमाण, समग्र ईकेवाईसी, आयुष्मान पंजीयन के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने न्यायालयीन प्रकरणों, आहार अनुदान, भूमि आवंटन आदि के संबंध में भी चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

 

अध्यापन में गुणवत्ता सुनिश्चित करें

 

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभागीय अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करें। सहायक शैक्षिक सामग्री का उपयोग करते हुए अध्यापन में गुणवत्ता सुनिश्चित करें। जिन विद्यालयों में स्टीम लेब बनाए गए हैं उन्हें आगामी एक सप्ताह में संचालित करें। एसडीएम तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनिश्चित करें कि क्षतिग्रस्त भवनों में स्कूल तथा आंगनवाड़ी का संचालन न हो।

 

हर बच्चे की स्क्रीनिंग करें

 

दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सर्वे के दौरान प्रत्येक घर तक जाएं तथा 5 वर्ष तक के बच्चे की स्वास्थ्य की जांच करते हुए आवश्यकतानुसार उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सीएमएचओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए सर्वे कार्य की मॉनिटरिंग करें। सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा स्क्रीनिंग से वंचित नहीं रहना चाहिए। दस्तक अभियान की जानकारी सावधानीपूर्वक पोर्टल में एंट्री करें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.