ख़बर का असर… प्रशासन की टीम ने अवैध रेत की खदानों पर दी दविश ,पांच ट्रेक्टर जब्त

खनिज विभाग ,राजस्व विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही से रेत चोरों में मचा हड़कंप कार्यवाही के डर से नर्मदा तट पर ट्रेक्टर छोड़ कर भागे रेत चोर

282

रेवांचल टाइम्स ने सबसे पहले प्रकाशित की थी खबर दैनिक रेवांचल टाइम्स – डिंडोरी, बजाग नर्मदा नदी पर लगातार अवैध रूप से हो रहे रेत के उत्खनन पर आखिरकार देर से ही सही खनिज विभाग की नींद टूटी और सोमवार को खनिज विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से रेत की अवैध खदानों पर दबिश देते हुए अवैध ढंग से रेत से लदे पांच टैक्टर वाहनों को जब्त कर लिया। सभी वाहनों को पंचनामे की कार्यवाही के बाद करंजिया थाने में लाकर खड़ा किया गया है रेत की अवैध खदानों पर प्रशासनिक अमले के द्वारा की गई ताबड़तोड़ कार्यवाही से रेत चोरों में हड़कंप मच गया।सूत्र बताते हैं कि कार्यवाही की भनक लगते ही नर्मदा तट पर रेत लेने के उद्देश्य से गए कई वाहन इधर उधर भागते नजर आए।
वही जानकारी मिलते ही कई लोग वाहन छोड़कर ही भाग गए। प्रशासन की टीम ने संयुक्त रूप से कार्यवाही को अंजाम देते हुए सूचना के आधार पर अवैध ढंग से निकाली जा रही नर्मदा तट की रेत की संभावित खदानों पर छापेमार कार्यवाही की जिसमे करंजिया थानांतर्गत ग्राम रुसा के पकरी रैयत के पास तेलीटोला में कुछ लोग अवैध रूप से रेत निकालकर ट्रेक्टर वाहन में भरकर ले जाने की फिराक में थे। जिन्हे दबिश देकर पांच ट्रेक्टर वाहनों को मौके पर ही जब्त किया गया।कार्यवाही के दौरान प्रशासनिक टीम को देखकर ट्रेक्टर वाहन के चालक और अन्य लोग भाग खड़े हुए।दस्तावेजी कार्यवाही पूर्ण करने के उपरांत सभी वाहनों को करंजिया थाने की अभिरक्षा में खड़ा किया गया है वाहनों का नंबर और मालिको का नाम ज्ञात नही हो सका है गौरतलब है की करंजिया विकासखंड के ग्राम गोरखपुर से लेकर रुसा तक बीस किमी के दायरे में लगातार कई दिनों से सिवनी नदी और नर्मदा तट पर रेत के अवैध उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा था जिस मुद्दे पर दैनिक रेवांचल टाइम्स ने प्रमुखता से खबर का प्रकाशन किया था जिस पर खनिज विभाग की नींद टूटी, और आनन फानन में कार्यवाही को अंजाम दिया गया। इस पर जानकारों का कहना हैं की जिस हिसाब से रोजाना नर्मदा तट पर रेत का अवैध उत्खनन ओर परिवहन किया जा रहा हैं वह आज की गई कार्यवाही के हिसाब से काफी नही है अभी तो इस कार्यवाही में बड़े बड़े रसूखदार रेत माफिया बच निकले है जिन्हे विभागीय संरक्षण तक प्राप्त है।सूत्रों की माने तो सोमवार को हुई कार्यवाही के दौरान भी ऐसा ही हुआ है बड़े रेत कारोबारियों को प्रशासनिक अमले की दबिश की पहले ही खबर लग गई थी और उन्होंने ने पहले ही बचने की पूरी तैयारी कर ली थी।कार्यवाही के दौरान मौके पर सिर्फ टैक्टर वाहन पाए गए। जबकि रूषा के पास बंजर टोला में एक स्थानीय कथित नेता के द्वारा जेसीबी वाहन की मदद से डम्फरो में रेत भरकर ढोई जाती है। पूरी कार्यवाही के दौरान आर पी तिवारी एसडीएम बजाग, करंजिया तहसीलदार भीमसेन पटेल, गाड़ा सरई थाना प्रभारी दुर्गा प्रसाद नगपुरे, करंजिया थाना प्रभारी नरेंद्र पाल, खनिज अधिकारी डिंडोरी तथा सभी विभागों का अमला संयुक्त रूप से शामिल रहा।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.