11 अगस्त को मुख्यमंत्री का बम्हनी बंजर आगमन प्रस्तावित तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

142

 

 

मंडला 7 अगस्त 2024

आगामी 11 अगस्त 2024 को प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के बम्हनी बंजर में संभावित प्रवास के मद्देनजर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए सभी तैयारियाँ 10 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखें। जिला योजना भवन में संपन्न हुए इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि हेलीपेड में सुरक्षा, बेरीकेटिंग, फायरब्रिगेड, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ’एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत कार्यक्रम स्थल पर किए जाने वाले पौधरोपण के लिए सभी तैयारियाँ पूर्ण करें। पौधे की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड आदि की व्यवस्था रखें। मंच की तैयारियों की समीक्षा करते हुए टेंट एवं मंच सहित अन्य तैयारियाँ समयपूर्व पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार उन्होंने मुख्य कार्यक्रम स्थल पर बेरीकेटिंग, विद्युत व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, मीडिया सेंटर, पेयजल, पार्किंग आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 

11 से 15 अगस्त तक चलेगा हर घर तिरंगाअभियान

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने 11 से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले ’हर घर तिरंगा’ अभियान के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान के दौरान तिरंगा यात्रा, तिरंगा रैली, तिरंगा मैराथन, तिरंगा संगीत, तिरंगा केनवास, तिरंगा मेला सहित अन्य आयोजन करते हुए अभियान को उत्सव का रूप प्रदान करें। आयोजनों में सामाजिक तथा स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी आयोजनों में राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान का ध्यान रखें।

 

लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान संचालित करें। जलजनित बीमारियों से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराएं। कलेक्टर ने कहा कि बारिश के कारण सड़क तथा पुल पुलियों में हुए नुकसान को ठीक कराएं। पुल पुलियों में कर्मचारी तैनात रखें। बाढ़ की स्थिति में किसी को पुल पार न करने दें। बाढ़ कम होने पर पुल पुलियों की सफाई करने के बाद ही उसमें यातायात प्रारंभ करें। जर्जर भवनों में स्कूल, आंगनवाड़ी, कार्यालय न लगने दें। उन्होंने आने वाले त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.