आमजनो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें – श्री सोमेश मिश्रा

कलेक्टर ने किया सिविल अस्पताल नैनपुर का निरीक्षण

25

 

 

मंडला 16 अगस्त 2024

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने शुक्रवार को नैनपुर के सिविल अस्पताल का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने निर्देशित किया कि अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग करते हुए आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें। शिशु तथा मातृ मृत्यु दर को कम करने का प्रयास करें। सर्पदंश सहित सभी महत्वपूर्ण दवाईयाँ स्वास्थ्य केन्द्रों में हर समय उपलब्ध रहनी चाहिए। सुनिश्चित करें मरीजों को सभी दवाईयाँ स्वास्थ्य केन्द्र से ही प्रदाय की जाएं। भ्रमण के दौरान एसडीएम नैनपुर सोनल सिडाम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री मिश्रा ने निर्देशित किया कि अस्पताल के सभी उपकरणों के रखरखाव पर ध्यान दें, जो उपकरण बंद हैं उन्हें संचालित कराएं। मरीजों को पेथोलॉजी का लाभ प्रदान करें। जो जाँच सिविल अस्पताल में नहीं हो सकती हैं उनके सेम्पल जिला चिकित्सालय भेजें। सभी रिपोर्ट समय पर प्रदान करें। परिसर एवं भवन की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। मरीजों के परिजनों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था करें। वार्ड में मरीजों के साथ एक से अधिक व्यक्ति को न रहने दें। अस्पताल में सुरक्षा की व्यवस्था करें। समय-समय पर पुलिसकर्मी भी अस्पताल में गश्त करें। कलेक्टर ने सिविल अस्पताल नैनपुर के विभिन्न वार्डों में भर्ती मरीजों से चर्चा करते हुए प्रदाय की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में फीडबैक लिया। भ्रमण के दौरान उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया तथा उसे संचालित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

 

एनआरसी को आकर्षक बनाएँ

 

सिविल अस्पताल नैनपुर में संचालित एनआरसी का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने इसे आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनआरसी में बच्चों की रूचि के चित्र लगाएं तथा खिलौने की संख्या बढ़ाएं। रोस्टर बनाकर कुपोषित बच्चांे को भर्ती करें। प्रयास करें कोई भी बेड खाली न रहे। कलेक्टर ने एनआरसी में दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध मंे भी जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.