कार्यों की प्राथमिकता समझते हुए उन्हें निर्धारित समयावधि में संपादित करें – श्री सोमेश मिश्रा

कलेक्टर ने किया जनपद पंचायत, तहसील एवं एसडीएम कार्यालयों का निरीक्षण

19

 

 

मंडला 16 अगस्त 2024

नैनपुर एवं बिछिया क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने आज जनपद पंचायत, तहसील एवं एसडीएम कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी, कर्मचारी कार्यों की प्राथमिकता समझते हुए उन्हें निर्धारित समयावधि में संपादित करें। किसी भी कार्य को अनावश्यक रूप से लम्बित नहीं रखें।

जनपद पंचायत नैनपुर एवं बिछिया के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि कोई भी पात्र हितग्राही शासन की योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस संबंध में ग्राम पंचायत स्तर पर रजिस्टर का संधारण कराएं, जिसमें सभी ग्रामवासियों की समग्र सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ अंकित होनी चाहिए जिससे प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रतानुसार योजनाओं से आच्छादित किया जा सके। इस रजिस्टर को प्रत्येक माह अद्यतन करें। निर्माण कार्यों का मूल्यांकन समय पर करें। मनरेगा में रोजगारमूलक कार्यों को प्राथमिकता दें। सभी निर्माण कार्यों की संबंधित पोर्टल पर एंट्री करें। अपूर्ण निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करें। रोपे गए पौधों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करें। वन अधिकार पट्टों की जानकारी लेतेे हुए उन्होंने निर्देशित किया जो भी प्रकरण लम्बित हैं उन्हें जल्द निराकरण करें। सामुदायिक दावों के मामलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी प्राप्त करें। कार्यालय में आने वाले प्रत्येक आवेदनों पर गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करें, अपात्र होने की स्थिति में आवेदक को कारण सहित अवगत कराएं। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने जनपद पंचायत नैनपुर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया।

 

राहत प्रकरणों के निराकरण में संवेदनशीलता बरतें

 

तहसील कार्यालय नैनपुर, अंजनिया एवं बिछिया तथा एसडीएम कार्यालय नैनपुर एवं बिछिया के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने सीमांकन, बटवारा, नामांकन एवं भूमि आवंटन के लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों को समय पर निराकृत करें। सुनवाई में लगातार अनुपस्थित रहने वाले प्रकरणों पर गुणदोष के आधार पर निर्णय करें। बाढ़ सहित अन्य सभी प्रकार के राहत के प्रकरणांे को सर्वोच्च प्राथमिकता एवं संवेदनशीलता के साथ निराकृत करें। पुराने रिकार्डों को रिकार्ड रूम में जमा करें। उन्होंने कार्यालय भवनों के रखरखाव तथा साफ सफाई के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान सहायक कलेक्टर आकिप खान, एसडीएम बिछिया हुनेन्द्र घोरमारे, एसडीएम नैनपुर सोनल सिडाम, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग एलएस जगेत, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय मरावी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.