बीजाडांडी में धूमधाम से मनाया ईद मिलादुन्नबी: मुस्लिम समाज ने शानों शौकत से निकला जुलूस, जगह-जगह हुए स्वागत…

298

रेवांचल टाईम्स – मण्डला जश्ने ईद मिलादुन्नबी का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर मुस्लिम समाज ने ग्राम में इंसानियत और सौहार्दपूर्ण जूलूस बड़ी धूम-धाम के साथ निकाला सोमवार को शांति का संदेश देने वाला त्योहार ईद ए मिलाद उन नबी खुशियों के साथ संपन्न हुआ जिसकी जानकारी सुभानियां जामा मस्जिद बीजाडांडी के सदर नियाज़ी ने दिया और बताया कि मुस्लिम जामत कमेटी ने हर साल की तरह इस साल भी सरकारी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए निकाला जुलूस ए मोहम्मदी। गुरुवार को पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद (स.) की पैदाइश का जश्न पूरी अकीदत और एहतराम के साथ मनाया जा रहा है। ईद-मिलाद-उन- नबी पर गांव में जगह-जगह से जुलूस निकाले गए। ‘सरकार की आमद मरहबा, दिलदार की आमद मरहबा…’ के नारों से पूरी फिजा गुलजार हो उठी। जलसे में उलेमाओं ने हजरत मोहम्मद के उपदेशों पर प्रकाश डालते हुए लोगों को उनके बताए रास्ते पर चलने की नसीहत दी। जुलूस के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। मुहम्मद साहब को याद करते हुए लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर बरावफात की बधाईयां भी दीं। हर तरफ उमंगों का समंदर हिलोरे मारता दिखा। निकले जुलूस में नबी के आमद की खुशी साफ नजर आईं। बड़े, बुजुर्ग, नौजवान और बच्चे पूरी अकीदत से जुलूस में शामिल हुए। फिजा में इत्र और फूलों की खुश्बू के साथ नबी का जिक्र गूंज रहा था। हाथों में इस्लामी झंडा लिए बड़े, बुजुर्ग और बच्चे सभी नबी के आमद का पैगाम दे रहे थे। नाते पाक की धुन से पूरे शहर में एक अलग ही नूरानी रंग छा गया था।

सोमवार को मण्डला जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में मुस्लिम समाज की ओर से मिलादुन्वी का जश्न बड़े धूम धाम से मनाया गया। मुस्लिम समाज की ओर से अपनी कदीम रवायत के मुताबिक जुलूस ए मोहम्मदी (प्रभात फेरी) शाने-महम्मदी का पूरा एहतराम करते हुए बीजाडांडी मस्जिद शुभनिया से निकाल कर खूबसूरत आगाज किया गया।

तमाम गांव का गश्त करते हुए शुभनिया गेट मस्जिद के सहन में पहुंच कर सलातो सलाम और फातिहा ख्वानी के साथ मुकम्मल हुआ दौराने जुलूस आशिके रसूल शैदाई ए मोहम्मदियों ने बेहतरीन एहतमामकिया नात ख्वानी करी, और अल्लाह हो अकबर की सदाओं से माहौल को रुहानी बनाएं रखा।
बस स्टैंड सहित जगह जगह लंगरे आम किया गया शीरनी तकसीम की गई। ईद मिलादुन्नबी के इस मुबारक मौके पर नौजवानों द्वारा बाईक रैली भी निकाली गई। इस मुबारक मौके पर सुभानिया मस्जिद के ख़तीबो नायब इमाम सलमान रिज़ीवी साहब और मुस्लिम जमात बीजाडांडी ने मुबारकबाद पेश कर आवाम से खिताब करते हुए कहा कि पैगंबरे आज़म की हयाते तय्यबा पर रोशनी डालते हुए कहा कि हम मोमिन बेहद खुशनसीब हैं कि अल्लाह पाक ने हमें हुजूर की उम्मत में पैदा किया।

आज़ उनके तालीम और दर्स की बैचेनी ओ ज़ुल्म के अंधेरे में डूबी सारी दुनिया को बेहद ज़रुरत है और उस पर चलकर ही इंसानियत और इंसाफ़ की बुनियाद डाली जा सकती है। इस्लाम का सच्चा पैगाम अमन और भाईचारे का इंसाफ का है।
जिसकी आज़ दुनिया को बहुत जरूरत है। उनके पैगाम ए मुहब्बत को आम करें ।पूरे कार्यक्रम को सम्पन्न कराने में बीजाडांडी पुलिस प्रशासन, एवं बीजाडांडी तहसील दार का उल्लेखनीय और सराहनीय योगदान रहा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.