किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौपा ज्ञापन रखी अपनी मांगे….

45

रेवांचल टाईम्स – मण्डला जिले के निवासी एवं कृषक हैं। कृषकों की समस्याओं से अवगत कराते हुए निराकरण कराने मांग करने कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम सौपा ज्ञापन जिसमे अपनी समस्याएं अवगत कराई और आवेदन में कृषकों की समस्याएं लिखित दी गई जिसमे बिंदवार अपनी माँग रखी हुई है।

1. यह कि आवेदक गण जिला मण्डला के किसानों को रासायनिक खाद नगद में बिकी के लिए रासायनिक खाद (डबल लिंक) दुकाने खोल दी गई थी जिससे किसानों को सुविधा पूर्वक रासायनिक खाद उपलब्य होती रही है। परन्तु अचानक कुछ रासायनिक खाद की (डबल लिंक) दुकानें बन्द हो जाने से किसानों को प्राइवेट दुकानदारों से अधिक कीमत देकर खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है।
वही इस समय किसानों को अपनी फसलों में फसल उत्पादन बढ़ाने हेतु मंहगे दामों में खाद खरीदने से आर्थिक क्षति हो रही है। किसानों की सुविधा को ऋद्ध दृष्टिगम रखते हुए खोली गई सभी रसायनिक खाद की डबल लिंक दुकान तत्काल खोला जाना नितान्त आवश्यक हो गया है। नगद में खाद बिक्री की व्यवस्था हेतु आदेश करने की कृपा करें।

2 यह कि भाजपा के चुनाव पूर्व के संकल्प पत्र में धान की खरीदी 3100 रूपये प्रति क्विंटल, गेहूं 2700 रूपये प्रति क्विंटल करने का वादा किया गया था। इस वर्ष 2023 2024 में धान उपार्जन खरीदी 2183 रूपये प्रति क्विटल की गई है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय जी अब मध्यप्रदेश में आपकी (भा.ज.पा.) सरकार बन गई है। तो संकल्प पत्र के अनुसार धान 3100 रूपये प्रति विंवटल करने के विरूद्ध इस वर्ष 2023 – 2024 में धान की खरीदी 2183 रूपये प्रति क्विटल की गई है। संकल्प पन्त्र में घोषित की गई कीमत और खरीदी कीमत के अन्तर की राशि 917 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस के रूप में मुगतान करने साथ ही गेहूँ की अग्रिम खरीदी 2700 रूपये प्रति क्विटल किए जाने की मांग की जाती है।
माननीय मुख्यमंत्री महोदय से किसानों को राहत देने के लिए अग्रिम कार्यवाही कर अन्तर की राशि का भुगतान करने एवं गेहूँ की खरीदी 2700 रूपये प्रति विंवटल करने आदेश प्रसारित करने की कृपा करें।
3. यह कि मटियारी जलाशय की दायीं मुख्य नहर ० चेन से पदमी भपसा टेल तक व मुख्य नहर की माइनरों,

वाटर कोर्सी सभी नहरों में अत्यधिक टूट फूट होने के कारण सुविधा से किसानों को समुचित सिंचाई हेतु नहरों से पानी नहीं हो रहा है सभी नहरों की मरम्मत की अति आवश्यकता है। मटियारी जलाशय की दांची मुख्य नहरों की मरम्मत एवं बांयी मुख्य नहर की अंजनिया माइनर कंमाक 1 अहमदपुर माइनर. जगनाथर माइनर नहर कांसखेड़ा माइनर बोकर माइनर कंमाक 3 चंद्रपुरा टेल तक एवं बायीं मुख्य नहर में बनें सहायक बांध मांद जलाशय की 0 से 4000 मीटर से 7500 मीटर तक कांकोट लाइनिंग की तकनीकी स्वीकृति एवं प्रशासकीय स्वीकृति (संलग्न प्रपत्रानुसार ) वर्ष 2019 के बाद कांडीट लाइनिंग का काम शुरू किया गया था माह मई जून 2023 तक अधूरा कार्य कराकर कार्य बन्द कर दिया गया है। उपरोक्त गामों की कांकीट लाइनिंग का आज तक बन्द है इस कारण इन ग्रामों में सिंचाई नहीं हो रही है काम बन्द होने से जांच करवा कर नहरों की (मरम्मत ) लाइनिंग का काम शुरू कराने की कृपा की जावें।

4. (1) यह कि मण्डला जिला के हल्कों में पदस्थ पटवारियों में से कोई भी पटवारी अपने हल्का के निर्धारित मुख्यालय ग्राम में नहीं रह रहे है सभी पटवारी मण्डला व अपने अपने निवास ग्राम से आना जाना करते है जिससे किसानों को पटवारी से संबंधित कार्य सुविधा पूर्वक नहीं होते कई-कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है।

(II) न्यायालय से फौती नामान्तरण, बटवारा के आदेश के बाद पटवारी महोदय द्वारा किसान की ऋण पुस्तिका में सुधार कर दिया जाता है कम्प्यूटर अभिलेखों में सुधार कर देने कह दिया जाता है परन्तु सुधार हो नहीं पाता किसान जब किसी काम के लिए कम्प्यूटर से सत्यापित नकल लेता है तो उसे न्यायालय से पारित आदेश दिनांक के पूर्व की स्थिति में यथावत नकल प्राप्त होती है। जिससे किसानों का काम नहीं होने से पुनः पटवारी महोदय एवं न्यायालय के चक्कर लगाने पड़ते है। कार्य में अनावश्यक परेशानी व विलम्ब होता है।
वही जिले के समस्त किसान लाम्बन्ध होकर जिला मुख्यालय के कलेक्टर मुख्यालय पहुँचे जहा पर जिला अध्यक्ष बिंदा लाल हरदहा सचिव गिरधारी लाल पटेल साथ ही जिले के नारा गंगोरा करिया गाँव देवरा लफरा अजनिया माँद एव दूरस्थ ग्रामो से पहुँचे सैकड़ो की संख्या में किसानो ने ज्ञापन देने हेतु अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.