जनप्रतिनिधि और अधिकारियों में समन्वय आवश्यक – संजय कुशराम

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक संपन्न

221

 

मण्डला 14 फरवरी 2024

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत संजय कुशराम ने कहा कि विभागीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जनप्रतिनिधियों तथा विभागीय अधिकारियों में समन्वय आवश्यक है। अधिकारी योजनाओं के प्रावधानों से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं तथा प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समुचित सहयोग प्राप्त करें। जिला पंचायत सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में उपाध्यक्ष जिला पंचायत कमलेश तेकाम, सांसद प्रतिनिधि जयदत्‍त झा, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट सहित समस्त जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में संजय कुशराम ने कहा कि जिला पंचायत की स्थायी समितियों की बैठक निर्धारित समय में आयोजित करें। बैठक में लिए गए निर्णयों का गंभीरतापूर्वक पालन सुनिश्चित करें। विभिन्न विभागों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि योजनाओं के माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाने का प्रयास करें। अमृत सरोवर सहित अन्य विभागों द्वारा तैयार किए गए तालाबों का बेहतर व्यवसायिक उपयोग करें। स्व-सहायता समूहों को भी मत्स्य पालन व्यवसाय से जोड़ें। इस संबंध में उन्होंने विभिन्न स्तरों पर शिविर आयोजित करने की भी बात कही। श्री कुशराम ने कहा कि जिले में कृषि का रकबा बढ़ाने के लिए विस्तृत योजना तैयार करें। मत्स्य, आजीविका तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग विभागीय गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से जिला पंचायत सदस्यों का क्षेत्र भ्रमण कराएं। बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

 

मनरेगा में जल संरचनाओं को प्राथमिकता दें

 

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट ने कहा कि गिरता जल स्तर चिंता का विषय है इसलिए मनरेगा के कार्यों में जल संरचनाओं को प्राथमिकता से शामिल करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न अवसरों पर लोगों को जल का महत्व बतलाते हुए उन्हें पानी की प्रत्येक बूंद बचाने के लिए प्रेरित करें। श्री कूमट ने मनरेगा के कार्यों में मानक प्रतिशत पालन करने की बात कही। इसी प्रकार उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियांे को राशि का बेहतर उपयोग करते हुए निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने के लिए प्रेरित करने का आव्हान किया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.