बम्हनी बंजर नगर में ओवरलोड डोलोमाइट से भरे डंपर पर परिवहन विभाग नहीं कर पा रहे ठोस कार्रवाई

130

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले अबैध उत्खनन और परिवहन में लग़ाम लगने में खनिज विभाग, जिला परिवहन विभाग, और पुलिस विभाग, ये सब खनन माफ़िया और डंफर, से परिवहन माफ़ियाओं के सामने बोने साबित हो रहें हैं।


वही सूत्रों की जानकारी के अनुसार बम्हनी थाना, क्षेत्र के अंतर्गत डोलोमाईट खदानों से बड़ी मात्रा में खनिज संपदा का दोहन किया जा रहा है। जबकि इसके पहले डोलोमाईट खदानों से नियम विरुद्ध अवैध उत्खनन किया जा रहा था तो संबंधित विभाग में इसकी शिकायत की गई, लेकिन शिकायत पर न तो जांच हुई और न ही कोई कार्यवाही तय की गई। डोलोमाईट खदान की संचालक डंफरों में ओवरलोड डोलोमाईट का परिवहन कर रहे हैं। इसके पहले परिवहन विभाग के द्वारा कार्यवाही की गई थी, लेकिन इसके बाद कार्यवाही का सिलसिला थमा तो वहीं स्थिति फिर से निर्मित हो गई है। वर्तमान में बम्हनी नगर से डम्फरों में ओवर लोड डोलोमाईट का परिवहन किया जा रहा है जिससे बड़ा हासदा होने की संभावना लग रही है।

बम्हनी बंजर नगर में विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी डोलोमाइट के ओवरलोड वाहनों का संचालन बेधड़क जारी है। डोलोमाइट के कारोबार में लिप्त लोगों के द्वारा बड़ी मात्रा में डोलोमाइट का परिवहन बम्हनी बंजर नगर के पास स्थित गांव क्षेत्र से किया जा रहा है। डोलोमाइट की संचालित खदान ककैया, भाटिया टोला, मुगदरा, भड़िया, भंवरताल की खदानों से बड़ी मात्रा में डोलोमाइट निकाला जा रहा है, लेकिन इनके वाहनों की जांच न तो परिवहन विभाग कर रहा है वहीं नियमों को ताक में रख खनिज संपदा का दोहन किया जा रहा है जिसे रोकने के लिए बनाए विभाग का इस ओर ध्यान नही है डोलोमाइट के परिवहन की किसी भी प्रकार की जांच नहीं होने से बड़ी संख्या में बम्हनी बंजर नगर से वाहन ओवरलोड़ निकल रहे है।

पहले भी हादसे हुए तो कहीं होते-होते रह गए

वही जानकारी के अनुसार पूर्व में बम्हनी बंजर नगर के बस स्टैंड में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने डोलोमाइट से भरा ओवरलोड डंपर वाहन से बड़ी दुर्घटना होते होते बची थी उस घटना में शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय स्कूल की लगभग 10 छात्राएं बड़ी दुर्घटना होने से बची थी और 2 छात्राओं को चोट भी आई थी य लगभग 10 साइकिल हाईवा वाहन के नीचे आ कर क्षतिग्रस्त हो गये थे। इसके बावजूद भी परिवहन विभाग व खनिज संपदा के दोहन को रोकने के लिए बनाए विभाग का कोई ध्यान नहीं हैं। पूर्व की घटना के बाद भी ओवरलोड डंपर हाइवा के संचालन में रोक नहीं लग पा रही है ओवरलोड वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धजिया उड़ा रहे हैं। बम्हनी नगर वासियों ने बताया कि वाहनों में जितनी क्षमता है उससे अधिक क्षमता का माल लोडकर बम्हनी बंजर क्षेत्र से डोलोमाइट का परिवहन किया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार विभाग द्वारा इन वाहनों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है, लेकिन कार्यवाही में खनन पूर्ति करते हुए विभाग ने कुछ दिन पूर्व में रात में 2 गाड़ियों पर कार्यवाही की गई थी, लेकिन अब विभाग द्वारा आखिर कार्रवाई क्यो नहीं की जा रही है। डोलोमाईट खदान संचालकों एवं ओवर लोड वाहनों के परिवहनों पर कार्यवाही न होने से विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। हाइवा में क्षमता से अधिक डोलोमाइट लोड कर रेलवे में लोड़िग के लिए भेजा जा रहा है।

ओवर लोड वाहनों के चलते दहशत में राहगीर

बम्हनी थाना के सामने व नगर के शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय के सामने से प्रतिदिन ओवर लोड डोलोमाईट वाहनों लेकर तेज रफ्तार में वाहन गुजर रहे हैं जिससे राहगीर दहशत में हैं। राहगीरों ने बताया। कि खदान से वाहनों में क्षमता से अधिक डोलोमाईट लोड किया जा रहा है जिससे रास्तेभर डोलोमाईट के पत्थर मार्गों में गिर रहे हैं। जिसकी वजह से पैदल चलने वाले स्कूलों के बच्चे औरदो पहिया वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं रास्ते में गिरे डोलोमाइट के पत्थरों से दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है। इस तरफ न तो परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा ध्यान नही दिया जा रहा है और न ही पुलिस कोई कार्रवाई कर रही है। बम्हनी बंजर नगर में भी खनिज संपदा का दोहन करने वाले ओवरलोड वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धजिया उड़ा रहे हैं। वाहनों में जितनी क्षमता है कहीं उसे ज्यादा माल भरकर डोलोमाइट का परिवहन किया जा रहा है, लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

रसूखदारों के आगे नतमस्तक संबंधित विभाग

बम्हनी नगर कुछ प्रतिनिधि ने बताया कि इस क्षेत्र में डोलोमाईट की खदाने संचालित करने वाले एवं डोलोमाईट का परिवहन करने वाले रसूखदार हैं जिनके सामने संबंधित विभाग नतमस्तक हैं। इसलिए अब तक ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही है। इसके पहले परिवहन विभाग में पदस्थ अधिकारी ने जो कार्यवाही की थी जिससे ओवरलोड परिवहन करने वाले वाहनों पर ठोस कार्यवाही की थी। साथ ही चालानी कार्यवाही कर जुर्माना लगाया था तो कुछ समय तक ओवरलोड वाहनों के परिवहन पर अंकुश लगा था, लेकिन पुनः वहीं स्थिति फिर से बन गई है। प्रतिनिदिन दर्जनों की तदात में ओवर लोड वाहन नगर से गुजर रहे हैं, लेकिन किसी भी जिम्मेदार अधिकारी का ध्यान इस ओर नहीं है।

बम्हनी बंजर थाना में नवयुक्त थाना पुलिस वर्षा पटेल जी के आ आने से बम्हनी नगर में रेत, जुआ, सट्टा, जैसे माफियाओं में हड़कंप मची हुई है जो दिनों दिन रेत से भरे ओवरलोड हाईवा डंपर पर शक्ति से कार्यवाही की जा रही है बम्हनी बंजर नगर में डोलोमाइट के ओवरलोड हाईवा डंपर से स्थानीय लोग भी इन डोलोमाइट के ओवरलोड हाईवा डंपर के धमाचौकड़ी के चलते परेशान है और लोगो के द्वारा की गई शिकायत जिम्मेदार विभाग सुन रहा है और न खनिज विभाग सुन रहा हैं बम्हनी बंजर नगर के लोगों की मांग है कि है कि बम्हनी बंजर थाना में नवयुक्त थाना प्रभारी द्वारा इन नगर में डोलोमाइट के ओवरलोड हाईवा पर शक्ति से कार्यवाही की जाए ,पूर्व में बम्हनी बंजर नगर के बस स्टैंड में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने डोलोमाइट से भरा ओवरलोड डंपर वाहन से बड़ी दुर्घटना होते होते बची थी उस घटना में विद्यालय की लगभग 10 छात्राएं बड़ी दुर्घटना होने से बची थी और 2 छात्राओं को चोट भी आई थी ,थाना प्रभारी से नगर के लोंगो ने की मांग डोलोमाइट के ओवरलोड हाईवा डंपर जो बम्हनी बंजर थाना के सामने से ही होते हुए गुजर रहे है उनके ऊपर शक्ति से कार्यवाही हो जिससे नगर में पूर्व की जैसी ऐसी कोई भी बड़ी दुर्घटना न हो।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.