सौंपे गए दायित्वों के बेहतर निर्वहन हेतु अभी से तैयारियाँ प्रारंभ करें – डॉ. सिडाना

नोडल अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

24

 

मण्डला 2 मार्च 2024

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित नोडल अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया सभी नोडल अधिकारी सौंपे गए दायित्वों के बेहतर निर्वहन हेतु अभी से आवश्यक तैयारियाँ प्रारंभ करें तथा विधानसभा निर्वाचन के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए योजना तैयार करें। इस संबंध में टीम के अन्य सदस्यों की ब्रीफिंग करें। कलेक्टर ने कहा कि मंडला लोकसभा क्षेत्र में शामिल अन्य जिलों से भी समुचित समन्वय करें। जिला योजनाभवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, एसडीओपी अर्चना अहीर सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, फर्नीचर, रैम्प, शौचालय आदि की व्यवस्थाएं करें। स्कूलों में आवश्यक सुविधाओं के लिए ट्रायबल एवं स्कूल शिक्षा विभाग तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में आवश्यक सुविधाएं महिला बाल विकास विभाग जिम्मेदार होंगे। इसी प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्रों में पेयजल की व्यवस्था पीएचई द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। वेलफेयर मैनेजमेंट से संबंधित तैयारियों में गर्मी के मौसम का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी कर्मचारियों को एकसाथ मानदेय प्रदान करने का लक्ष्य रखते हुए आवश्यक तैयारियां करें। सारणीकरण के लिए अन्य जिलों से भी समन्वय करने हेतु टीम गठित करें।

 

स्वीप गतिविधियों में पहचान संबंधी दस्तावेजों की जानकारी अवश्य दें

 

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियां आयोजित करें। उन क्षेत्रों पर फोकस करें जहां पर पिछले चुनाव में 75 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान केन्द्र, मतदान दिनांक एवं समय तथा पहचान के रूप में उपयोग में लाए जाने वाले दस्तावेजों के संबंध में जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदान करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ अधिकारी, कर्मचारियों की पोर्टल पर दर्ज जानकारी का सत्यापन करते हुए आवश्यक सुधार कराएं। निर्वाचन के समय जानकारी में अंतर पाए जाने पर संबंधित कार्यालय प्रमुख की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

 

इन बिन्दुओं पर हुई चर्चा

 

बैठक में कलेक्टर ने मतदान की प्रशासनिक तैयारियां, रूटचार्ट, सेक्टर विभाजन, सेक्टर अधिकारी की नियुक्ति, ईव्हीएम मैनेजमेंट, मतदान सामग्री की व्यवस्था, सामग्री वितरण एवं प्राप्ति काउंटर्स की तैयारी, स्वीप गतिविधियां, कानून व्यवस्था, सीविजिल ऐप, मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग, आदर्श आचरण संहिता का पालन एवं अनुवर्ती कार्यवाही, नाम-निर्देशन, मतदान एवं मतगणना दल का गठन, प्रशिक्षण की व्यवस्था, व्यय लेखा, कम्यूनिकेशन प्लान, मतपत्र मुद्रण, स्ट्राँग रूम की व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, वेलफेयर मैनेजमेंट, विद्युत एवं चिकित्सा व्यवस्था, वाहनों की आवश्यकता एवं उपलब्धता तथा संपत्ति विरूपण के तहत की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.