राजस्व न्यायालयों से जारी होने वाले आदेशों के अमल पर ध्यान दें – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने निवास में किया तहसील न्यायालय तथा स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

8

मण्डला 6 मार्च 2024

बुधवार को कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निवास एवं बबलिया तहसील न्यायालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निवास का निरीक्षण किया। तहसील न्यायालयों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने रेंडम आधार पर नस्तियों की जांच करते हुए फाईलों के संधारण को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि न्यायालय में लंबित प्रकरणों की संख्या अधिक है अतः प्रकरणों के निराकरण पर फोकस करें। अविवादित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें। राजस्व न्यायालयों से जारी होने वाले आदेशों के अमल पर ध्यान दें। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तहसील तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण कार्य स्थल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम निवास शाहिद खान सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 

समय पर प्रतिवेदन न देने वाले पटवारियों पर कार्यवाही करें

 

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभिन्न प्रकरणों के निराकरण के लिए समय पर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए पटवारी पाबंद हैं। समय पर प्रतिवेदन नहीं देने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही करें। इसी प्रकार लोकसेवा से प्राप्त होने वाले प्रकरणों का भी निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में संबंधितों पर नियमानुसार शास्ति लगाएं। भूमि आवंटन के प्रकरण अधिक संख्या में लंबित होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने विभिन्न शाखाओं में जाकर अभिलेखों का अवलोकन भी किया।

 

चिकित्सकों को छुट्टी देते समय बीएमओ से अभिमत लें

 

निवास क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निवास का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। स्वास्थ्य केन्द्र से एकसाथ 2 चिकित्सकों के अवकाश पर जाने पर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सकों के अवकाश स्वीकृत करते समय संबंधित बीएमओ से अभिमत अनिवार्य रूप से प्राप्त करें। अवकाश स्वीकृत करते समय सुनिश्चित करें कि चिकित्सालय की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित न हों। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। चिकित्सक नियमित रूप से वार्ड का भ्रमण करें। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया के संबंध में की कार्यवाहियों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

पिपरिया में नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम में सहभागिता

 

निवास क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने ग्राम पंचायत पिपरिया में आयोजित नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम में सहभागिता की। इस दौरान उन्होंने उपस्थित महिलाओं से चर्चा करते हुए शासन की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। कलेक्टर ने कार्यक्रम में उपस्थित बैगा महिलाओं से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के दौरान संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली तथा उन्हें जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान पंजीयन, किसान क्रेडिट कार्ड, समग्र ईकेवाईसी से होने वाले फायदों से अवगत कराया। डॉ. सिडाना ने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन अभियान के तहत जिन बैगा हितग्राहियों के आवास स्वीकृत हुए हैं वे जल्द से जल्द कार्य को पूर्ण कराएं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.