कहीं आँगन, बरामदे तो कहीं बिस्तर में बने मतदान केन्द्र

468 मतदाताओं ने घर में ही किया अपने मताधिकार का उपयोग

84

 

मंडला 6 अप्रैल 2024

85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उनकी सहमति के आधार पर होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। शनिवार 6 अप्रैल 2024 को मंडला जिले के 468 मतदाताओं के घर में ही मतदान की प्रक्रिया पूरी गोपनीयता और सुरक्षा के साथ संपन्न कराई गई। होम वोटिंग के दौरान मतदाताओं के घरों के आंगन अथवा बरामदे में तथा बीमार एवं दिव्यांगों के लिए बिस्तर में ही मतदान केन्द्र बनाये गये। चुनाव के पर्व में निवारी नैनपुर निवासी 101 वर्षीय मन्नाबाई से उनके घर में ही मतदान कराया गया।

लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिले के 479 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प चुना था जिनसे मतदान कराने के लिए पुलिस की सुरक्षा के साथ मतदान दलों को संबंधितों के घर भेजकर उनसे वोटिंग कराई गई। सभी स्थानों में वोटिंग की प्रक्रिया माईक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति में संपन्न हुई आयोग के निर्देशानुसार जिनकी वीडियोग्राफी भी कराई गई।

 

85 वर्ष से अधिक आयु के 313 बुजुर्गों ने किया मतदान

 

जिले में 85 वर्ष से अधिक आयु के 321 मतदाताओं ने अपने घर में ही होम वोटिंग का विकल्प चुना था जिनमें से 313 बुजुर्गों ने गोपनीयता एवं सुरक्षा के साथ अपने घर में ही अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिछिया विधानसभा में 133, निवास विधानसभा में 89 तथा मंडला विधानसभा में 91 बुजुर्ग मतदाताआंे ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

 

155 दिव्यांगों ने की होम वोटिंग

 

जिले में 158 दिव्यांग मतदाताओं ने अपने घर में ही होम वोटिंग का विकल्प चुना था जिनमें से 155 दिव्यांगों ने अपने घर में ही मतदान करते हुए लोकतंत्र में अपने सबसे महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन किया। जानकारी के अनुसार बिछिया विधानसभा में 59, निवास विधानसभा में 37 तथा मंडला विधानसभा में 59 दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग की।

 

होम वोटिंग से संभव हुई चुनाव के पर्व में सहभागिता

 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए होम वोटिंग के विकल्प से घुघरी निवास प्रभात कुमार चुनाव के पर्व में भागीदार बन सके। 45 वर्षीय प्रभात कुमार 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं वे चलने फिरने में भी असमर्थ हैं ऐसी स्थिति में मतदान केन्द्र में जाकर वोट करना कठिन होता है। होम वोटिंग का विकल्प चुनने पर आज प्रभात कुमार को उनके घर में बिस्तर पर ही अस्थाई मतदान केन्द्र बनाकर उनसे मतदान कराया गया। अपने मताधिकार के उपयोग के बाद प्रभात कुमार के चेहरे की मुस्कान स्पष्ट दिख रही थी।

 

बूढ़े हों या जवान सभी करें मतदान

 

आजाद वार्ड मंडला निवासी 88 वर्षीय रानी बाई दुबे ने होम वोटिंग कराने पहुंचे मतदान दल के सदस्यों का उत्साहपूर्वक स्वागत किया तथा मतदान की प्रक्रिया पूरी करने के उपरांत मतदानकर्मियों से विभिन्न चुनावों से जुड़े अपने अनुभव साझा किए। रानी बाई दुबे ने बूढ़े हों या जवान सभी करें मतदान का नारा बोलते हुए सभी से 19 अप्रैल को सभी मतदाताओं से नैतिक मतदान करने की अपील की है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.