हर वर्ष विशाल हो रही सनातन धर्मोत्सव परिवार की वाहन रैली…

85

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले की एक ऐसी धार्मिक संस्था जिसमें 8 वर्ष हो जाने के बाद भी आज तक कोई भी किसी पद में नहीं है। सब बराबर हैं । जो पूरे वर्ष हर बैठक, आयोजन और सक्रिय साथियों के ग्रुप के साथ समिति के लिए निःस्वार्थ भाव से समर्पित रहता है। वही प्रमुख सदस्य कहलाने लगता है। कभी किसी के चेहरे को मुख्य बनाकर प्रचार प्रसार नहीं किया जाता। क्योंकि यहां सब बराबर हैं। राजनीति और कोई जाति विशेष से दूर रहकर सनातन धर्म के सभी लोगों को जोड़ने का निरंतर कार्य करने वाली धार्मिक समिति “सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला” के द्वारा आयोजित वाहन रैली हर वर्ष रामनवमी के अवसर पर निकाली जाती है। जिसका रूट इस बार आंशिक परिवर्तन कर अब लगभग 30 किलोमीटर हो गया। प्रिंटेड पैंपलेट में पूरा रूट चार्ट विवरण के साथ जानकारी दी गई है। सदस्यों के द्वारा घर घर वितरित की जा रही।सोशल मीडिया में भरपूर जानकारी सबको भेजी गई और न्यूज पेपर के साथ भी घर घर पैंपलेट भी वितरित की गई।
इस बार तेज गर्मी मौसम को देखते हुए आयोजक संस्था के सदस्य विवेक श्रीवास, नितांत ठाकुर और शिवा श्रीवास ने बताया इस बार वाहन रैली में एंबुलेंस भी पूरे समय साथ रहने की व्यवस्था जिला प्रशासन से की गई है साथ ही “सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला ” के द्वारा आयोजित 17 अप्रैल 2024 को निकलने वाली वाहन रैली में विशेष रूप से सभी से निम्न आग्रह कर सपरिवार सम्मिलित होने का निवेदन किया गया है-

(1) सुबह 8:30 बजे रैली स्थल पहुंच कर स्वल्पाहारर जरूर करें।पर्याप्त पानी पी लें । पानी और खाद्य सामग्री साथ में भी रखें। इस बार तेज धूप और गर्मी है । खाली पेट न निकलें।
(2) समय का ध्यान रखे सुबह 9 बजे के पूर्व रैली प्रारंभ स्थल बड़ी खेरमाई माता मंदिर बिंझिया मंडला पहुंचें।
तेज गर्मी और धूप के कारण सुबह 9:30 बजे किसी भी हाल में रैली निकाल दी जावेगी।
(3) धूप और गर्मी से बचाव (सुरक्षा) के लिए गमछा (भगवा) और हल्के रंग के कपड़े ही पहनें ।
(4) वाहन को नियंत्रित गति से अपनी पंक्ति में ही चलाएं। सिर्फ दो पहिया वाहन से ही सम्मिलित हों।
(5) छोटे बच्चो, मातृशक्तियो और बुजुर्गो के वाहनों का ध्यान रखें।
(6) अपने वाहन की एक दिन पहले पेट्रोल, हवा आदि आवश्यक सभी जांच करवा लें।
(7) लगभग तीस किलोमीटर की रैली होती है । यदि आपका स्वास्थ्य ठीक न हो तो सम्मिलित न हों। इस बार धूप और गर्मी ज्यादा है।
(8) रैली के समापन पर भंडारा (महाप्रसाद) की व्यवस्था है । समापन तक जरूर रुकें। महाप्रसाद जरूर लें।
(9) वाहन रैली के संचालन की रूपरेखा बनी हुई है। व्यवस्था का पालन करें। ओवरट्रेक करके सबसे आगे जाने का प्रयास न करें।संस्था के वालेंटियर से विवाद न करें। उन्हे सहयोग करें।
(10) तेज हॉर्न वाले वाहन एवम कोई भी अस्त्र-शस्त्र न लावे।
झंडे में स्टील बी लोहे के रॉड या पाईप के उपयोग बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में आयोजक संस्था पुलिस प्रशासन का सहयोग लेने पर बाध्य होगी।
(11) आयोजन में स्वेच्छा से आर्थिक सहयोग जरूर करें । आयोजन बगैर आर्थिक सहयोग के संभव नहीं हो पाता ग्रुप में ऑनलाइन बार कोड की जानकारी दी गई है। ऑनलाइन आफलाइन सुविधानुसार आर्थिक सहयोग कर रसीद प्राप्त कर सकते हैं।
(12) रैली के दौरान जब मार्ग में कोई स्वागत कर रहा हो तब भी अपने वाहन के साथ, अपनी पंक्ति में ही रहें। रैली व्यवस्थित होने में आपका अनुशासन, आपका व्यवहार ही मुख्य होता है।
(13) अपने वाहन में भगवा ध्वज स्वयं लगाकर आएं। माथे पर तिलक जरूर लगाएं।
(14) भगवा ध्वज, पगड़ी आदि व्यवस्था स्वयं को ही करनी है।
(15) उपरोक्त जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ें,रैली में सम्मिलित होने वाले अन्य दूसरे को भी फारवर्ड करें। सबको बताएं सफल आयोजन की जिम्मेदारी हमारी खुद की है।
वही इस बार अयोध्या में भगवान रामलाला विराजे हैं पूरी दुनिया में इस बार की रामनवमी के हर आयोजन में संख्या ज्यादा होने की उम्मीद है इसलिए उपरोक्त बातों का, अनुशासन का ध्यान रखा ज्यादा महत्वपूर्ण और आवश्यक भी है।
सनातन धर्मोत्सव परिवार के प्रमुख सदस्य राजा यादव एवम अमित ठाकुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार वाहन रैली को व्यवस्थित संचालित किए जाने हेतु सबकी सहमति से रूपरेखा तैयार हुई जिसमे पूरी वाहन रैली का नेतृत्व भगवा ध्वज लेकर तीन मोटर साइकिल में कुल छह मुख्य सदस्य होंगे जो पिछले वर्षो से सक्रिय और समर्पित हैं। उसके बाद रथ जिसमे अयोध्या में विराजे रामलाला का कटआउट चित्र होगा रथ का नेतृत्व समिति का कार्यकर्ता करेगा। इसके पीछे साधु संत महात्मा और उनके प्रभारी सिर्फ दो सदस्य जिप्सी में होंगे । इसके बाद समिति के बीस सक्रिय और समर्पित कार्यकर्ता दस मोटरसाइकिल में होंगे जो रथ की स्पीड को कंट्रोल करेंगे और कोई ओवरटेक न करे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालेंगे । यही कार्यकर्ता आई डी कार्ड के साथ आगे जाने वाले लोगों को रोकेंगे पूरा अनुशासन यही लोग संभालेंगे । जिससे रैली व्यवस्थित रहे। उसके बाद एक डी जे फिर सभी मातृशक्तियों रहेंगे अपने दोपहिया वाहन के साथ फिर इसके बाद एक डी जे और फिर दो पहिया वाहन । रैली में सम्मिलित अन्य बड़े वाहन चार पहिया, ट्रेक्टर, कार आदि सबसे अंत में होंगे । क्योंकि सिर्फ दो पहिया वाहन से ही रैली में सम्मिलित होने के लिए हमेशा सबसे निवेदन किया गया है।
वही विगत दिवस उपरोक्त विषयों पर सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला के मुख्य सदस्यों के साथ पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक भी संपन्न हुई। जिसमे इस आयोजन को और भव्य किए जाने हेतु अनुशासन व्यवस्था चुस्त दुरुस्त किए जाने हेतु आयोजक संस्था और पुलिस प्रशासन ने मिलकर एक दूजे का सहयोग करने पर बात हुई।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.