फ्रांस से आए मेहमान कान्हा नया वर्ष मनाने और कान्हा ने दी उन्हें अजब सौगात

288

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला, विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क में गिलेन कुर्दूनियर (डायरेक्टर टाइगर सेंटर) टाइगर सेंटर की मेहमान अपने परिवार के साथ कान्हा में नया साल मनाने पहुंची, गिलेन ने हार्वर्ड लॉ स्कूल से डिग्री की है इसी स्कूल से अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपति श्री बारक ओबामा ने भी डिग्री प्राप्त की है,उनके साथ उनके पति हार्वे जो कि फ्रांस आर्ट अकादमी के शेयर होल्डर एवं आर्ट कलेक्टर हैं, उनकी दो बेटियां लला एंड लिली भी कान्हा पहुंची, उनके कान्हा पहुंचते ही बैगा समाज के सोनसाय बैगा की टीम द्वारा भव्य स्वागत किया गया । गिलेन बैगा संस्कृति से इतनी प्रभावित हुई कि वह संपूर्ण बैगा परिवेश को धारण किया और बैगा नृत्य आरंभ होते ही गिलेन का परिवार अपने आप को रोक नहीं पाया और बैगा के मांदर की थाप में नाचने झूमने लगा ।


कान्हा के जंगल ने भी इस परिवार का दिल से स्वागत किया, इस फैमिली ने तीन दिन में तीन टाइगर देखे जिसमें कान्हा मैदान में मोहनी “बाघिन” मुक्की मैदान में db3 “बाघिन” एवं कान्हा जोन का हीरो “जूनियर बजरंग” मेल बाघ भी अपने जोरदार तेवर के साथ दिखाई दिया ।
मेहमानों ने इस खूबसूरत छणों को अपने कैमरे में कैद किया और उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, नरेश यादव(ड्राइवर) एवं संतोष पनरिया (गाइड) इनके प्रयास से यह संभव हो सका ।


केवल इतना ही नहीं खटिया गेट के समीप बैगा सभ्यता पर पिछले 25 वर्षों से अध्यन कर रहे (चित्रकार) आशीष कछवाहा ने भी इन्हें अपनी आर्ट गैलरी में आने के लिए आमंत्रित किया, फ्रांस दुनिया में कला का गढ़ है इसलिए वहां के लोगों को कला की अच्छी समझ होती है, उन्होंने गैलरी का बारीकी से अवलोकन किया और बाघ वन और बैगा की संस्कृति से परिचित हुए,वे इस गैलरी की कलाकृतियों से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने (चित्रकार )आशीष को फ्रांस में प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.