शतप्रतिशत बैगाओं को शासन की योजनाआंे से लाभान्वित करेगा प्रधानमंत्री जनमन अभियान – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने दी बैगा समुदाय के प्रतिनिधियों को जानकारी

41

 

 मंडला 9 जनवरी 2024

     बैगा समाज के प्रतिनिधियों के साथ संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि अभियान के तहत शतप्रतिशत बैगा को 9 मंत्रालयों से संबंधित 11 महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर केन्द्रित भारत सरकार की योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। जिले के सभी 410 बैगा ग्रामों में सर्वे के माध्यम से वंचित हितग्राहियों का चिन्हांकन किया जाकर उन्हें भारत सरकार की हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

     कलेक्टर ने बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का आधार कार्ड तथा जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है। ग्राम स्तर पर आयोजित शिविरों में इन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार 5 लाख रूपए तक के निःशुल्क उपचार के लिए प्रत्येक बैगाओं का आयुष्मान पंजीयन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने पात्रता पर्ची, प्रधानमंत्री किसान, वन अधिकारी पट्टा, बैक खाता, किसान क्रेडिट कार्ड आदि के संबंध में भी की जा रही कार्यवाहियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. सिडाना ने सिकलसेल, एनीमिया के दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए उपस्थित बैगा समाज के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे बैगाओं को सिकल सेल, एनीमिया की जांच के लिए प्रेरित करें। बैठक में कलेक्टर ने बैगा समुदाय के प्रतिनिधियों से हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन तथा अधोसंरचना विकास के संबंध में सुझाव भी प्राप्त किए तथा बैगा समाज के प्रतिनिधियों को भारत सरकार की योजनाओं से संबंधित ब्रोसर का भी वितरण किया।

 

590 किलोमीटर की सड़क प्रस्तावित

 

     बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने बताया कि जिले के सभी बैगा बस्तियों मंे अधोसंरचना संबंधी कार्य प्राथमिकता से किए जाएंगे। प्रधानमंत्री जनमन अभियान के तहत किए गए सर्वे के आधार पर बैगा बस्तियों को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए कुल 590 कि.मी. की सड़क प्रस्तावित की गई है, जिनकी स्वीकृतियां क्रमशः प्राप्त हो रही हैं। उन्हांेने बताया कि हर घर तक बिजली उपलब्ध कराने के लिए आवश्यकतानुसार लाइन का विस्तारीकरण तथा नए ट्रांसफॉर्मर लगाने की कार्यवाही की जा रही है। हर घर को नल से जोड़ने के लिए प्रत्येक ग्रामों को जल जीवन मिशन से जोड़ा जा रहा है। बैगा बस्तियों में 105 आंगनवाड़ी के प्रस्ताव भेजे गए हैं, जिनमें से 14 की स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास, शिक्षा, कौशल विकास, मोबाइल मेडीकल यूनिट, सबको पोषण, मुफ्त राशन, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण आहार, सुरक्षित मातृत्व अभियान, टीकाकरण, टीबी उन्मूलन, मध्यान्ह भोजन एवं सुकन्या समृद्धि योजना आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने का लक्ष्य

 

     कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन अभियान के तहत बैगा बसाहटों में व्यवसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रत्येक बैगा महिलाओं को स्व सहायता समूहों के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। उन्हें आवश्यकतानुसार व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना तैयार की गई है। सभी बैगा ग्रामों में नेटवर्क उपलब्ध कराने हेतु 33 मोबाइल टावर प्रस्तावित किए गए हैं। उन्होंने भीमडोंगरी में खोले जा रहे प्रशिक्षण केन्द्र के संबंध में भी जानकारी दी।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.