Weight Loss – वजन कम करने के लिए रोजाना कितने लीटर पानी पीना चाहिए?

14

जिस तरह वजन घटाने (Weight loss) के लिए आहार और व्यायाम जरूरी है, उसी तरह पानी भी जरूरी है। क्योंकि शरीर को पानी की भी जरूरत होती है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त पानी पीना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

पानी शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इतना ही नहीं, भरपूर पानी पीने से कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। पानी हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालने का भी काम करता है। पानी शरीर को पूरे दिन सक्रिय रखता है। सारा दिन उत्साहित
पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इससे कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको कितना पानी पीना चाहिए? हम विस्तार से जानेंगे कि वजन कम करते समय पानी पीना कितना महत्वपूर्ण है। पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। इससे बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि वजन कम करने के लिए उन्हें कितना पानी पीना चाहिए। कितना पानी पीना है यह प्रत्येक व्यक्ति की ज़रूरत पर निर्भर करता है।

वजन कम करने के लिए पानी कैसे पियें?
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो खाली पेट गर्म पानी पिएं, ठंडा नहीं। इससे पेट की गर्मी शांत होती है और वजन कम करना भी आसान हो जाता है। इसकी जगह आप सादा या हल्का पानी पी सकते हैं। गर्म पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है।

थोड़ा-थोड़ा करके पानी पियें।

आयुर्वेद के अनुसार, एक बार में बहुत अधिक पानी न पियें।

पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

इसके अलावा पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

इसलिए एक साथ कई गिलास पानी न पियें।

बहुत सारा पानी पीने की बजाय थोड़ा-थोड़ा पानी पियें।

खाने से पहले पानी पियें

खाने से पहले खूब पानी पियें।

यह पाचन क्रिया को भी तेज करता है।

इतना ही नहीं, कब्ज का खतरा भी कम हो जाता है।

भूख नियंत्रित रहती है और आप अधिक खाने से बचते हैं।

खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पियें।

यह आपकी भूख को नियंत्रण में रखता है

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.