कलेक्टर श्री सिंह ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

शिक्षकों को अपनी मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत-कलेक्टर श्री सिंह

66

 

आगामी सत्र में परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए अभी से प्रयास करने के दिए निर्देश

10वीं-12वीं में खराब परिणाम वाले सभी स्कूलों के प्राचार्यों को जारी करें नोटिस-कलेक्टर श्री सिंह…

रेवांचल टाईम्स – कलेक्टर श्री शीलेन्‍द्र सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई । बैठक में मुख्य रूप से सत्र 2023-24 में जिले के सभी शासकीय हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में मंडल परीक्षाओं के परिणामों की विकासखंडवार और स्कूलवार विस्तृत समीक्षा की गई और खराब परीक्षा परिणाम वाले सभी स्कूलों के प्राचार्यों का इंक्रीमेंट रोकने का लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। बैठक में एम.पी.टास पोर्टल पर विद्यार्थियों की प्रोफाइलिंग, पाठ्य पुस्तक वितरण, लंबित पेंशन प्रकरण, शिकायत प्रकरण, व्यावसायिक शिक्षा, स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन बढ़ाने, शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने आदि बिन्दुओं पर भी समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.एस.बघेल, डीपीसी श्री जगदीश इड़पाचे, सहायक संचालक शिक्षा व सहायक संचालक जनजातीय कार्य विभाग श्री उमेश सातनकर सहित सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी और बीआरसीसी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कम परिणाम के कारणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अपनी मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत है। आपके द्वारा दायित्वों के निर्वहन में की जा रही लापरवाही से बच्चों का वर्तमान और भविष्य खराब हुआ है, जिससे उनकी पूरी जिंदगी भी खराब रहेगी। बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करना एक तरह का अपराध है। इस लापरवाही के लिए किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। आगामी शिक्षण सत्र में बेहतर परीक्षा परिणाम प्राप्त हों, उसकी तैयारी अभी से प्रारंभ कर दें। शिक्षा विभाग के सभी फील्ड ऑफिसर को मिलकर जिले में शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान देना है। यदि कोई प्राचार्य या शिक्षक समझाईश देने के बाद भी सुधार न करें तो कार्यवाही का प्रस्ताव बिना संकोच के भेजें, अन्यथा लापरवाहों के साथ ही आप पर भी कार्यवाही
की जाएगी। अगले सत्र में सुधार के लिए जुलाई-अगस्त माह का समय दिया जाएगा, उसके बाद कार्यवाहियां की जाएंगी। सभी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति निर्धारित समय से कम से कम 10 मिनट पहले सुनिश्चित हो जाए। कोई भी शिक्षक बिना पूर्व अनुमति के स्कूल से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। केवल इमरजेंसी प्रकरणों में छूट दी जायेगी।
कलेक्टर श्री सिंह ने शिक्षकों के पेंशन के लंबित 21 प्रकरणों का निराकरण यथाशीघ्र करवाने के लिए तत्काल जिला पेंशन अधिकारी को समक्ष में सेवानिवृत्त शिक्षकों के नाम नोट कराए और यथाशीघ्र स्वीकृति की कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही आगामी तीन माह में सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों को समय पर पीपीओ जारी हो सके, इसके लिए अभी से पेंशन प्रकरण और सेवा पुस्तिका जिला पेंशन कार्यालय में प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया । एम.पी.टास पोर्टल पर विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति हेतु प्रोफाइलिंग कार्य में अच्छी प्रगति के लिए बी.ई.ओ. हर्रई और बिछुआ की सराहना की और शेष अन्य बी.ई.ओ. को भी एक्टिव होकर एक सप्ताह में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए।
छिंदवाड़ा से जितेंद्र अलबेला की रिपोर्ट

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.