नगरपालिका की लचर व्यवस्था से वर्षों बाद नही हो सका स्कूल कमरे का मरम्मत कार्य, आज भी लटका अधर पर जिम्मेदार कौन..

96

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिला मुख्यालय में संचालित रानी अवंतीबाई स्कूल के कमरे का किस मंशा से खोला गया छप्पर, जो आज भी खतरों को किया आंमत्रित
कमरा खण्डहर होने से बच्चियों के स्कूल मे हो सकता है असमाजिक तत्वों का प्रवेश की बनी हुई है संभावनाएं
मण्डला जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय रानी अवंतीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जो की अपने आप में जिले का सबसे प्राचीन विद्यालय है। जानकारी अनुसार यह स्कूल भवन सन् 1882 का है इसमें लगभग 1928 से कक्षाएं संचालित हो रहीं हैं, जो आज भी उस समय के सबसे पुराने भवनों में यहां की शाला प्रबंधन दल द्वारा मरम्मत कार्य में सूझबूझ के चलते आज भी यह भवन किसी नये भवनों से कम नहीं दिखाई देता। चाहे हम बात करें भवन के रंग रोगन, बच्चों की बैठने की व्यवस्था, कम्प्यूटर कक्ष आदि की सभी यहां व्यवस्थित नजर आयेंगे।

ये है मामला –
शासकीय रानी अवंतीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार विद्यालय मे लगभग 1100 के आसपास छात्राएं अध्ययन कर रही हैं, छात्राओं की अधिक दर्ज संख्या होने के कारण अध्यापन कार्य के लिए बैठक व्यवस्था में भारी परेशानी जा रही है। प्रबंधन द्वारा शाला परिसर में ही एक कक्ष जर्जर अवस्था में होने की स्थिति में उस कक्ष में मरम्मत कार्य हेतु विभागीय अधिकारियों से निवेदन करने पर उनके द्वारा मरम्मत कार्य की स्वीकृति देते हुए, यह कार्य नगरपालिका को दिया गया किन्तु नगरपालिका द्वारा मरम्मत कार्य तो प्रारंभ कर दिया और उस कक्ष का छप्पर खोलकर काम बंद कर दिया गया। ऐसी स्थिति बर्षो से बनी हुई है और नगरपालिका द्वारा मरम्मत कार्य प्रारंभ नहीं कराया जा रहा ।जबकि प्रबंधन द्वारा नगरपालिका सीएमओ से अनेकों बार मरम्मत कार्य पूरा करने को कहें जाने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिससे आज वह कक्ष खण्डहर हालत में दिखाई दे रहा है।
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार नगरपालिका द्वारा तत्कालीन कलेक्टर हर्षिका सिंह के आदेश का पालन करते हुए, कमरे की छप्पर आदि अलग तो कर दिया किन्तु लाभ दो साल होने को आये मरम्मत कार्य नही होना संदेह को जन्म देता है, की ऐसा कौनसा का कारण है कि नगरपालिका उक्त कमरे का मरम्मत कार्य नही करा रही, जिसका जबाब केवल नगरपालिका ही दे सकती है।
बहरहाल जो भी हो उक्त कमरे का मरम्मत कार्य होना आवश्यक है क्योंकि इस कमरे से खुल जाने और खण्डहर नुमा खड़ा रहने से कभी भी विद्यालय मे होनी- अनहोनी घटना से मुंह नही मोड़ा जा सकता, इस विद्यालय केवल छात्राएं अध्ययन करती हैं और इसी केंपस मे कन्या छात्रावास भी संचालित है, साथ ही इस क्षेत्र मे असामाजिक तत्वों का बोलबाला बना रहता है इन बातों मे विचार कर नगरपालिका प्रशासन द्वारा कमरे की मरम्मत जल्द से जल्द कराई जाये, साथ विद्यालय परिसर बाउंड्री वॉल होना आवश्यक है, क्योंकि बाउंड्री वॉल न होने से नर्मदा नदी की तरफ से असमाजिक तत्वों का स्कूल मे प्रवेश होने का डर बना रहता है। यहां कमरे का मरम्मत कार्य और बाउंड्री वॉल का निर्माण जल्द किया जाये। ताकि वहां अध्ययन रहीं बच्ची अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सके और विद्यालय मे जो चोरी आदि का भय बना रहता है उसमें भी सुरक्षा हो सके।
प्राप्त जानकारी अनुसार बर्ष 2023 मे विद्यालय में बार्षिकोत्व मे मण्डला सांसद व केन्द्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते द्वारा स्कूल के लिए मंच से स्कूल परिसर में कक्ष निर्माण एवं मंच बनवाने हेतु 50 लाख राशि की घोषणा की गयी, किन्तु विडम्बना यह की मंत्री द्वारा घोषित राशि निर्माण एजेंसी को आज दिनांक तक प्राप्त नही हुई? वह केवल घोषणा ही बन कर रह गई अगर राशि मिल जाती तो निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाता।

इनका कहना है…

विद्यालय का कमरा मरम्मत कार्य कराने हेतु नगरपालिका द्वारा तोड़ दिया गया किन्तु लगभग दो साल से मरम्मत कार्य न होने के कारण कमरा खण्डहर होते जा रहा है, इस संबंध अनेकों बार नगरपालिका से बोला गया है किन्तु ध्यान नही दिया जा रहा। जिससे विद्यालय मे खतरा बना रहता है। साथ ही विद्यालय मे बाउंड्री वॉल नितांत आवश्यक है।
जय लक्ष्मी सोनी
प्राचार्या शासकीय रानी अवंतीबाई कन्या उच्चतर
माध्यमिक विद्यालय, मण्डला।

कमरे का मलवा आदि अलग कर दिया जल्द ही उसकी मरम्मत कराई जावेगी।
गजानन नाफडे़
मुख्य नगरपालिका अधिकारी
नगरपालिका मण्डला

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.