फ़रार रेत चोर पहुँचा सालाखों के पीछे, लम्बे समय से था फ़रार…

125

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले में आज भी अबैध रेत माफियाओं से लोग तंग है पर जब तक लोगो और प्रशासन की ये अबैध कारोबारी नाक में दम न करदे तब तक इन पर कोई कार्यवाही नही की जाती है और जब ये किसी राजनेता या प्रशासनिक अमला को छेड़ देते है, तब जाकर प्रशासनिक अमला जाग कर इन्हें इनकी औकात दिखता है नही तो ये किसको क्या पड़ी है कि कौन किसको परेशान कर रहा हैं, औऱ माफियाओं ने तो सब को पैसों के दम पर अपनी जेब में रखते है, और कही न कही ये अपनी जुबा से सोशल मीडिया में डाल कर वायरल भी कर दी कि जिले में जो भी अबैध कारोबार संचालित है वह किसी न किसी बड़े नेता मंत्री के संरक्षण से चल रहे है चाहे वह सट्टा, जुआ हो या फिर रेत हो या फिर शराब का कारोबार सब की सब किसी न किस के संरक्षण में फल फूल रहा है ये बात तो आज किसी से छुपी ही नही है कि किस अबैध काम में किसका कितना हिस्सा हैं।
वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बम्हनी थाना क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन, भंडारण व परिवहन करने वाले रेत माफिया सेंडी उर्फ संदीप बरमैया को पुलिस ने काफी तलाश के बाद जबलपुर से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पर मामला दर्ज होने के बाद पिछले तीन माह से फरार चल रहा था। कई बार पुलिस को लोकेशन मिली लेकिन वह चकमा देकर स्थान बदलता रहा। वही गत दिवस एसपी के निर्देश पर बम्हनी पुलिस ने आरोपी को जबलपुर से पकड़ा लिया गया। आरोपी को धारा 379 भादवि एवं धारा 18, 19, 4/21 खनिज अधिनियम के तहत जिला न्यायालय में पेश किया गया है। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। फरवरी वर्ष 2024 में रेत खदानो में अवैध खनन व नोटों की गड्डियो को लेकर सैंडी उर्फ संदीप बरमैया ने रील्स बनाई। औऱ तो औऱ उसके पीछे संरक्षण देने वाले नेता मंत्रियों के नाम भी इस अवैध कारोबार में जोड़ दिए। इसके बाद पुलिस महकमा हरकत में आया। औऱ 28 फरवरी 2024 को बम्हनी बंजर पुलिस द्वारा अलग अगल स्थानों में कार्रवाई करते हुए 10 वाहन जप्त की कार्यवाही की गई जिसमें 3 डंपर, 6 ट्रेक्टर व ट्राली एवं । ट्रक रेत जब्त कर कार्रवाई की गई। वही रेत माफिया संदीप उर्फ सेंडी बरमैया निवासी ठरका एवं आनंद उर्फ भूरा सिंगौर निवासी भडिया के साथ मिलकर हेवी लोडर गाडी से रेत निकालकर अपने वाहन टाटा 709 से रेत चोरी करके ग्राम ठरका में अवैध रूप से रेत का भण्डारण करता रहा। यह काम वह रात्रि के समय चोरी छिपे किये करता था। ठरका की शासकीय भूमि से करीब 11 डम्पर अवैध रेत का भंडारण मिला। इसके साथ लोडर भी जब्त किया गया था।
वही फरवरी में संदीप बरमैया के खिलाफ बम्हनी पुलिस के द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। इसके बाद से आरोपी मंडला जिले से फरार हो गया। औऱ वह पुलिस से बचने अपनी लोकेशन बदलता रहा जहाँ वह दिल्ली से लेकर अन्य राज्यो में फरारी का समय काटा और उसने अपनी हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत लगाई जहाँ, औऱ हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत के लिए प्रयास करता रहा। हाईकोर्ट से जमानत नहीं मिलने पर कुछ दिनो से वह जबलपुर में ही रहा था लेकिन इस दौरान सोशल मीडिया में वह लगातार एक्टिव रहा करता था। औऱ रेत के वाहन वायरल करता रहा है। गत दिवस एसपी को आरोपी की लोकेशन मिली। जिसमे एसपी के निर्देश पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।
वही सूत्रों के अनुसार कि सैंडी बरमैया के सेंड माफिया बनने में महज चार साल का समय लगा है। पहले ये युवा ठरका टिकरवारा से ट्रेक्टर ट्राली और मालवाहक से रेत परिवहन कर विक्रय करता था। और नेता मंत्रियों की चाटुकारिता कर कर के खुलेआम चोरी की रेत बेच बेच कर सड़क से ऊँचाई तक पहुँच गया और लाखों रुपए रेत चुरा चुरा कर अपनी औकात से ज्यादा रुपये कमाए औऱ सैंडी ने पार्टी के कार्यकर्ता के बीच पहचान बनाई। इसके बाद मंडला जिले के नेताओ मंत्रियों से मेल मिलाप बढ़ाया। यहां तक अपनी फोटो उनके साथ खिचवाई औऱ उन्हें आवश्कता पड़ने पर हर किसी को धौस देने मे काम आती थी और सोशल मीडिया वायरल कर पुलिस व खनिज अधिकारियों को धौंस दिखाता रहा था । औऱ सरकारी अधिकारी कर्मचारी इन्हें खुली छूट दे दी थी तो वह कुछ ही सालो में रेत के अवैध कारोबार में सैंडी ने अपना अलग से नाम कमा लिया। रेत खदानों का ठेका होने के बाद उसके द्वारा इन्हीं फोटो की दम पर बंजर नदी से रेत का अवैध खनन और परिवहन किया करता था पर एक कहावत है कि हराम से कमाया हुआ धन बुराइयों को जन्म देता है और वह हर किसी को पचता भी नही है और कही न कही से निकल ही जाता हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.