नमामि गंगे परियोजना की गतिविधियांे में सभी की सहभागिता आवश्यक – डॉ. सिडाना

समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश 

146

 

मंडला 6 जून 2024

नमामि गंगे परियोजना के तहत जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए 5 जून से 16 जून तक चलाए जाने वाले विशेष अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि इस महत्वपूर्ण अभियान में सभी विभागांे की भागीदारी आवश्यक है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में तथा नगरीय प्रशासन विभाग नगरीय क्षेत्रों में अभियान को लीड करेंगे। जल स्त्रोतों के निकट से अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी राजस्व विभाग की है। जिला योजना भवन में सम्पन्न हुई बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांस कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह एवं सहायक कलेक्टर आकिप खान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

स्थानीय लोगों के सहयोग से करें जल स्त्रोतों की सफाई

 

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि इस अभियान में सभी विभाग अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए वातावरण तैयार करें। विभागीय स्तर पर योजना बनाकर जागरूकता संबंधी गतिविधियाँ आयोजित करें। स्थानीय लोगों सहयोग प्राप्त करते हुए नदी, तालाब, कुआँ, बावड़ी सहित अन्य जल स्त्रोतों की सफाई करें। आमजन को श्रमदान के लिए प्रेरित करें।

 

हर अधिकारी, कर्मचारी एक पौधा लगाए

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने मनरेगा सहित अन्य योजनाओं से किए जाने वाले वृक्षारोपण की तैयारियों की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि वृक्षारोपण से संबंधित सभी तैयारियाँ समय से पहले पूरी करें। पंचायतवार लक्ष्य निर्धारित करें तथा उसे प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्तरों पर समीक्षा करें। उन्होंने आव्हान किया कि प्रत्येक अधिकारी, कर्मचारी कम से कम एक पौधे का रोपण अनिवार्य रूप से करें। बैठक में कलेक्टर ने वृक्षारोपण के लिए स्थलों का चयन, गड्ढे की तैयारी तथा पौधों की उपलब्धता के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.