वन विभाग में चल रहा जंगल राज उपाध्यक्ष वन सभा पति कार्य देख कर रह गए दंग…

238

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला जिले के बीजाडांडी में सरकार के द्वारा जनहित कल्याण के लिये शहर से लेकर गाँव गाँव तक विकास के नाम पर कई तरह की योजना संचालित कर रही है, पर भ्रष्ट, और भ्रष्टाचारी नामक उल्लू हर डाल पर बैठा हुआ है, औऱ अपनी निगाहें लगा हुआ कि कब सरकारी पैसा आये और उस पैसो को कैसे कैसे हम अपनी जेब तक ले आयें और सरकारी पैसो से अधिकारी कर्मचारी अपना पैसा समझ कर लूट मचा रखी है और अपनी तिजोरी भरने में कोई कसर नही कर रहे है, इन्हें मालूम है हमे तो यहां पर कुछ सालों तक ही रहना है, औऱ फिर कमा कर फिर अपना ट्रांसफर कराकर कही और चले जाना है, आज जिले के निर्माण कार्यो में जो गुणवत्ता है वह किसी से छुपी ही नही है जो निर्माण कार्य वन विभाग के जिम्मदारों के द्वारा के कराया गया है, उन्हें उसकी गुणवत्ता से कोई लेना देना ही नही है शिकायत होती भी है तो कोई फर्क नही पढ़ता क्योंकि सभी का हिस्सा बटा रहता है अगर कोई वन परिक्षेत्र में निर्माण कार्यो की जानकारी लेना चाहे तो उन्हें गोल मोल जबाब दिया जाता हैं और कहा जाता है कि अगर पूर्ण जानकारी चाहिए तो सूचना के अधिकार के तहत जानकारी माँग ले और अगर सूचना अधिकार के तरह जानकारी की माँग की जाती है, तो इन जिम्मदारों को भय सताने लगता है कि अगर जानकारी दी तो इनके द्वारा निर्माण कार्यों में कई गई लीपा पोती पकड़ी न जाये इसलिये जानकारी न देने के लिए अनेकों बहाने बनाते हुए धारा 8 जे के अंतर्गत व्यक्तिगत गुप्त सार्वजनिक जानकारी नही कहकर जानकारी नही दी जाती इनके दोनों हाथ में लड्डू है, वन विभाग के भ्रष्टाचार में वन कर्मी से लेकर परिक्षेत्र अधिकारी उपवन मंडलाधिकारी, औऱ वन मंडल अधिकारी सहित सब के सब सरकारी धन में भ्रष्टाचार करने में भ्रस्टो को सहयोग कर रहे है और इन्हें जानकारी है, जानकारी माँग करने वाला आवेदक इन भ्रस्टो का कुछ नही कर सकता है। औऱ न ही दी गई शिकायतो में जाँच होती हैं।
वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसी ही एक मामला वन परिक्षेत्र अधिकारी बरेला के अंतर्गत विभाग द्वारा बरोंची में लाखो की लागत से सी.सी सड़क निर्माण कार्य हुआ है! उक्त निर्माण कार्य में भष्टाचार कि आवाज निर्माण कार्य खुद ही चीख चीख कर अपनी कहानी कह रहा है जहाँ पर जंगल विभाग ने अपने निजी स्वार्थ के चलते घटिया निर्माण कार्य कराया हुआ है, निर्माण कार्य को देख जनपद उपाध्यक्ष और वन सभा पति कि आंख फटी कि फटी रह गई ! उपाध्यक्ष विजेंद्र यादव (मोंटू )ने बताया वन विभाग द्वारा बरोंची में लगभग 5 लाख की लागत से 80मीटर सी.सी सड़क कार्य किया गया है जो स्टीमेंट के अनुसार नहीं है ! जो सी सी सड़क बनी हुक है वह बेहद गुणवत्ता विहीन है! बनाई गई सड़क में केवल 2 इंच की मोटाई की गिट्टी डाल कर सड़क बना दी गई है, जहाँ पर न कोई बेस है और न ही कोई गुणवत्ता वही मेरी जानकारी के अनुसार इसकी मोटाई 7 से 8 इंच होना चाहिए था जो नियम या स्टीमेट बनाता है और जो ग्राम पंचायतों में बनाई जाती है पर जंगल विभाग में तो आज भी जंगल राज हावी है और मन माना कार्य कर रहे क्योंकि इन्हें न कोई रोकने वाला है न ही कोई टोकने वाला है, साथ ही मौके में हुए सी सी सड़क निर्माण कार्य मे ग्रामीणों ने बताया जो सड़क बनी हुई है वह केवल सड़क में सीमेन्ट औऱ गिट्टी बिछा कर लोगो को बताया गया है किस सड़क बन गई है जो बहुत घटिया किस्म का कार्य कराया जा रहा ! मन मर्जी का मसाला बनवा कर सड़क बनाई जा रही जो कुछ ही दिनों में गिट्टी निकल निकल भाग जाऐगी औऱ सरकारी पैसा पानी मे बह जाएगे औऱ हम लोग कुछ नही कर सकते हैं ! सड़क में मिट्टी युक्त रेत का उपयोग किया जा रहा !वाइब्रेटर का उपयोग नहीं किया जा रहा है जिससे एक बरसात में उखड़ जाएगी
गुणवत्ता विहीन कार्य किया गया है जिसकी उच्च स्तरीय तकनिकी अधिकारियो की पांच सदस्यों की जाँच होनी चाहिए जिससे दूध का दूध पानी का पानी सबके सामने होगा पर जांच करेगा कौन सब एक ही थाली के चट्टे बट्टे है जंगल मे जंगल राज चल रहा है कोई देखने वाला नही है अब देखना है कि जांच होगी या कागजो का पेट भर दिया जायेगा।
इनका कहना है कि..
मेरे द्वारा निर्माण कार्य को देखा गया है, जो कि बहुत ही घटिया कार्य कराया गया है, केवल सड़क का नाम है विभाग खाना पूर्ति कर सरकारी पैसा में भ्रष्टाचार कर रहा है जिसकी निष्पक्षता से जाँच होनी चाहिए औऱ दोषी पर कार्यवाही भी होनी चाहिये।
मदन सिंह वरकड़े
वन सभा पति

निर्माण कार्य की जाँच होनी चाहिए और दोषियों पर कार्यवाही की जाए जिससे भ्रष्टाचार और भ्रस्टो पर अंकुश लग सके औऱ सरकारी पैसो का सही उपयोग हो सकें।
विजेंद्र यादव
जनपद उपाध्यक्ष बीजाडांडी

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.