शराब ठेकेदार, आदिवासी परिवार को तबाह बर्बाद करने होटल से लेकर चाय पान के टपरों में बेहताशा बिक रही अवैध शराब…

59

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला, संपूर्ण जिला आदिवासी बाहुल्य है जहाँ एक तरफ सरकार ने इन आदिवासियों को स्वयं के लिए पांच बॉटल की महुआ से बनी शराब के लिए छूट दे रखी हुई है आदिवासी परिवार अपने सेवन के लिए घर पर पांच बॉटल तक महुआ से बनी का उपयोग कर सकते है पर आज आदिवासियों के यहाँ पर शराब नही देखने को मिल रही बल्कि अन्य लोगों के द्वारा खुलके ठेकेदारी वाली शराब देशी विदेशी शराब गली गली गाँव गाँव खुलेआम बिक रही है वही ठेकेदार आबकारी औऱ पुलिस विभाग के साठगांठ खुल्लमखुल्ला बिकवा रहा है कोई कार्यवाही नही हो रही हैं।


वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उदयपुर कालपी धनवाही पौड़ी लावर गांव शांत क्षेत्र के नाम से जाना जाता था !अगर आपको शराब लेना है तो यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं है ना ही शराब दुकान जाने की जरूरत है यहां होटल चाय पान टपरों में आसानी से शराब उपलब्ध हो जाती है इन गांव में घर बैठे ही शराब मिल जाती है आदिवासी परिवार को तबाह बर्बाद का खेल बीजाडांडी खाकी के शह में चल रहा है ! होटलो में चाय मिले न मिले पर शराब जरूर मिल जायेगी यही हालत पान टपरों औऱ ढाबों के है जहाँ पर अवैध शराब धड़ल्ले से बेचीं जा रही है ! बताया गया इन छेत्रो में बकायदा दलाल सक्रिय है !इन गॉंव में थैला बोरी में भरकर कर डिलेवरी की जाती है !कलारी और ठेकेदार की शराब दुकान से दिन रात शराब खपाई जा रही है !इन सबसे इन छेत्र की जनता परेशान है !पुलिस को कई मर्तबा शिकायत की गई !लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया !!इसी तरह आबकारी विभाग भी आदिवासी परिवार को तबाह वर्बाद होने का अहम किरदार निभा रही है

शराब माफिया का शराब का खुल्ल्म खुला है दरबार

वही सूत्रों की माने तो स्थानीय बीजाडांडी सहित सटे छेत्रो में शराब माफिया का अवैध शराब का खुल्ल्म खुल्ला दरवार खोल कर जोर शोर से धंधा चल रहा है ! शराब बेचने के लिए ठेकेदार के चमचे औऱ कुचिया सक्रिय रहते है ! इन्हें कोई मतलब नही की परिवार को बर्वाद करने वाली शराब को गांव गांव होटल चाय पान टपरों सप्लाई करना या नही बिक रही शराब से किसका परिवार खराब हो रहा शराब के नशे में किसकी घटना दुर्घटना हो रही है इन्हें कोई मतलब नही है! इसके आलावा भी मोटरसाइकिल चारचक्कों से भी सप्लाई की जाती है ! ठेकेदार के कुचिया औऱ चमचे अपने आका का एक आदेश के इन्तजार में लगे रहते है।

रुपया दो :दिल खोल कर बेचो शराब..

वही जानकारी के अनुसार बीजाडांडी के इन गांव में बे-रोकटोक बिक रही है शराब !पुलिस हाँथ पे हाँथ धरे परिवार का मंजर देख रही है ! ग्रामीणों ने बताया पुलिस को काई बार जानकारी दी गई लेकिन आज तलक कोई कार्यवाई नहीं हुई !ऐसा लगता है की पुलिस ने कार्यवाही की वजाए !अवैध शराब बेचने वालो को मौन सहमती दे दी है !!आलम यह है की मोटर साईकिल चार पहिया वाहन में शराब की डिलेवरी कर रहे है !चाय पान टपरों होटलो में शराब बेंच !अँधा धुंध कारोबार किया जा रहा है !जिम्मेदार खमोश है !ग्रामीणों का कहना है शराब माफिया और पुलिस की बहुत गहरी सेटिंग हो !पुलिस पैसे की यार है इसलिए पुलिस भी शांत है !अरे बाप रे इसका खामियाजा बेचारी आदिवासी भोली भाली जनता को भुगतना पड़ रहा है

बीजाडांडी के छेत्रो का खराब हो रहा माहौल

वही सूत्रों के मुताबिक की गांव गांव में बिक रही शराब से गांव का माहौल नर्क बन गया है आए दिन गाली गलौंच लड़ाई झगड़ा परिवार में होता रहता है ! नव युवक भी इसकी गिरफ्त में आ रहे है वह दिन दूर नहीं जब इस शराब के कारण कोई बड़ी घटना हो सकती है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.