जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले में किए जा रहे पौधरोपण व जल संरक्षण के कार्य

31

दैनिक रेवांचल टाइम्स – जल-गंगा-संवर्धन-अभियान के तहत प्रदेश में जल स्त्रोतों तथ नदी, तालाबों, कुआं, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतो के जल संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिये विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर 5 जून से 16 जून तक विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।
जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत आज जनपद पंचायत समनापुर के ग्राम झांकी माल में तालाब में साफ सफाई किया गया। लोगों ने इस अभियान में शामिल होकर जिलेवासियों को जल संरक्षण का संदेश दिया।
इसी प्रकार से जनपद पंचायत समनापुर के ग्राम मुकुटपुर में तालाब का जीर्णोद्धार किया गया। मनरेगा के मजदूरों द्वारा साफ सफाई कर तालाब गहरीकरण का कार्य किया गया। जिससे ग्रामवासियों को निस्तार और मवेशियों को पीने का पानी मिल सके। लोगों को जल स्रोतों की साफ सफाई करने और जल संरक्षण, संग्रहण के प्रति जागरूक किया गया।
नगर पंचायत शहपुरा में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत श्रीराम मंदिर के पास कुंए में श्रमदान कर साफ सफाई की गई। आंगनवाड़ी केन्द्र शहपुरा में बच्चों ने इस अभियान पर केन्द्रित जल संरक्षण और पौधरोपण पर आधारित पेंटिग तैयार किए। इसी प्रकार से देवी मढ़िया तालाब शहपुरा में नगर वासियों ने श्रमदान कर स्वच्छता अभियान चलाया। तालाब की गंदगी और झाड़ियों की कटाई कर जल संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया।
उक्त अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित होने वाले नदियाँ और उनमें मिलने वाली सहायक नदियॉ एवं जल संरचनाओं के पुनर्जीवीकरण किया जा रहा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.