कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई समय सीमा की बैठक विभागवार की गई योजनाओं और कार्यप्रगति की समीक्षा

18

दैनिक रेवांचल टाइम्स – कलेक्टर विकास मिश्रा ने आज आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। विभागवार योजनाओं और कार्यप्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुश्री विमलेश सिंह, अपर कलेक्टर सुनील शुक्ला, एसडीएम बजाग आरपी तिवारी, डिप्टी कलेक्टर वैधनाथ वासनिक सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर मिश्रा ने शासन के निर्देशानुसार जिले में 1 जुलाई 15 जुलाई 2024 तक एक पेड़ एक मां के नाम’’ अभियान के अंतर्गत जिले में 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें वन विभाग, आईडब्ल्यूएमपी, मध्यप्रदेश आजीविका मिशन एवं समस्त विभागों के द्वारा पौधरोपण किए जाएंगे। पौधारोपण के लिए शारदा टेकरी डिंडौरी में स्मृति वन, कन्या शिक्षा परिसर, विद्यालय परिसर, आंगनवाड़ी, शारदा टेकरी शहपुरा, नर्मदा नदी के किनारे डूब क्षेत्र के बाहर एवं पीएम जनमन के सात आदर्श ग्राम, मंगल ग्राम एवं सभी विभागों में संचालित स्थलों को चिन्हित किया गया है। पौधरोपण हेतु आम, अमरूद, नीम, पीपल, कटहल, जामुन, करंज, मुनगा, शीशम तथा शहतुत पौधों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी शासकीय कार्यालय परिसर, शासकीय भूमि और अन्य चिन्हित स्थानों में पौधरोपण अवश्य करें। पौधरोपण के पश्चात पौधों की सिंचाई एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।
कलेक्टर मिश्रा ने कहा कि छात्रावासों एवं स्कूलों में विद्युत, पयेजल, शौचालय आदि व्यवस्थाएं समय पूर्व दुरूस्त करने करने के निर्देश दिए। जिले के हॉट बाजारों में पेयजल एवं शौचालय व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है।
कलेक्टर मिश्रा ने बारिश पूर्व बांध, नहर और जलाशयों को दुरूस्त कराएं। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए सर्पदंश एवं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित रखने 2 जुलाई 2024 को स्वच्छता अभियान के तहत दस्तक सह स्टॉप डायरिया अभियान के बारे में चर्चा की।
उन्होंने कहा कि सिकल सेल के मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप नियमित रूप से करें। नगर परिषद को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि मांस मछली निर्धारित स्थान पर ही विक्रय किया जाए। इसी के साथ उन्होंने सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को सुबह 10 बजे से 6 बजे तक निर्धारित समय पहुंचकर कार्यालयीन कार्य करने को कहा। पेंशन अधिकारी को निर्देशित किया कि 2025 में होने वाले सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण तैयार रखें ताकि सेवानिवृत्त के दिवस ही उनके आवश्यक दस्तावेज दिया जा सके। सीईओ जिला पंचायत को कन्या छात्रावासों में प्रत्येक सप्ताह में निरीक्षण करने को कहा। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के नजदीक में औषधीय पौधे लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, वर्तमान प्रधामंत्री, वर्तमान राष्ट्रपति सहित महापुरूषों के फोटो लगाने के निर्देश भी दिए हैं। सीईओ जनपद पंचायत समनापुर को निर्माण कार्यों व अन्य कार्यों में लापरवाही करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही 6 माह से लंबित नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा के प्रकरण को शीघ्रता से निराकरण करने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए सीएम हेल्पलाइन व टीएल प्रकरण की समीक्षा की गई।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.