43 प्राथमिक कृषि ऋण समितियां (पीएसीएस) हैं, जिसमें से 41 को ऑनलाईन किया, 2 पैक्स समितियों में ऑन लाईन किए जाने की प्रक्रिया जारी…

22

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले में कुल 43 प्राथमिक कृषि ऋण समितियां (पीएसीएस) हैं, जिसमें से 41 को ऑनलाईन किया जा चुका है तो वहीं मात्र 2 पैक्स समितियों में ऑन लाईन किए जाने की प्रक्रिया जारी है। गौरतलब है कि पैक्स समितियां किसानों को उनकी जरूरत अनुसार केसीसी माध्यमों से ऋण देती हैं।
अब तक होता रहा है मैन्यूवल काम
जिले में संचालित सोसायटियों द्वारा अब तक किसानों को जो ऋण दिया जाता है, इसके अलावा जो भी सरकारी लेखा-जोखा किया जाता रहा है वह पूरी तरह मैन्यूअल अर्थात रजिस्टर आदि में दर्ज किया जाता था लेकिन अब इस व्यवस्था को बदला जा रहा है। जिस तरह बैंकों मेें पूरी व्यवस्था कम्प्यूटीकृत होने के साथ पूरी तरह ऑन लाईन होती है उसी तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित पैक्स समितियों का कामकाज भी बैंकों की तरह ऑन लाईन हो जाएगा। अब तक जब किसी किसान को सोसायटियों के माध्यम से बैंकों से ऋण लेना होता था तो किसान को सोसायटी और बैंक अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब सोसायटियों में बैंकिंग प्रक्रिया भी ऑन लाईन होने से किसान की सभी समस्याओं का समाधान सोसायटी से ही हो जाएगा उन्हें अपने गांव से दूर बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

कर्मचारियों को दिया गया है प्रशिक्षण

वही जानकारी अनुसार इस नई ऑन लाईन बैंकिंग प्रणाली के लिए सोसायटियों के कम्प्यूटर ऑपरेटरों को डीसी अर्थात डिस्ट्रिक्ट कोर्डीनेटर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। इसी के साथ सभी सोसायटियों का डाटा ऑन लाईन किया जा रहा है जो अंतिम चरण में है। अधिकारियों ने बताया कि सोसायटियों में मैन्यूअल डाटा और ऑन लाईन डाटा का मिलान किया जा रहा है। जैसे ही यह डाटा मिलान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी इसके बाद सोसायटियों में लेन-देन की प्रक्रिया ऑन लाईन कर दी जाएगी।
घोटालों में लगेगी लगाम।
जिले में सोसायटियों में पिछले कुछ सालों में कई तरह के घोटाले सामने आ चुके हैं। जिसमें लाखों से लेकर करोड़ों तक का घोटाला हुए हैं अब पेक्स सोसायटियों में लेन-देन की प्रक्रिया
ऑनलाईन हो जाने से इस तरह के घोटालों में लगाम लग सकेगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है।
वही जिला सहकारी बैंक से मिली जानकारी अनुसार नाबार्ड द्वारा सभी पेक्स सोसायटियों में कम्प्यूटर सिस्टम सहित अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.