नागपंचमी पर भूलकर भी ना करें ये काम, कई पीढ़ी तक रहेगा काल सर्प दोष का साया

164

नागपंचमी 2024 : इस साल 9 अगस्‍त 2024, शुक्रवार को नागपंचमी मनाई जाएगी. नागपंचमी के दिन नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव की पूजा की जाती है. साथ ही नागपंचमी का दिन काल सर्प दोष निवारण के लिए भी अति उत्‍तम माना गया है. नागपंचमी का दिन बहुत खास होता है इस दिन की गई गलतियों का खामियाजा ना केवल पूरे परिवार को बल्कि कई बार पीढ़ियों तक भुगतना पड़ता है. लिहाजा नागपंचमी के दिन वो काम बिल्‍कुल ना करें, जिनकी मनाही की गई है.

पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी मनाते हैं. इस साल 9 अगस्‍त को नागपंचमी है. नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने से जातक के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. धन आगमन के योग बनते हैं.

नागपंचमी के दिन ना करें ये काम 

– नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करें और ऐसा कोई काम ना करें, जिससे नाग देवता को कष्‍ट हो. सांप को बेहद पवित्र जीव माना गया है. कई देवी-देवताओं का नागों से सीधा संबंध है. सांपों को नुकसान पहुंचाना जीवन पर बहुत भारी पड़ता है.

– सांप को दूध ना पिलाएं. वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि सांप दूध नहीं पीते हैं. बल्कि जबरन नाग को दूध पिलाना उनके लिए जानलेवा साबित होता है. नागपंचमी के दिन मिट्टी की नाग प्रतिमा का दूध से अभिषेक करें.

– नागपंचमी के दिन लोहे की कड़ाही और तवे पर खाना ना बनाएं. इस दिन चावल खाना भी वर्जित है. नागपंचमी के दिन पूरी खाई जाती है.

– नाग पंचमी के दिन जमीन ना खोदें. ना ही खेती संबंधी कार्य करें. मान्‍यता है कि बारिश में सांप बाहर निकलते हैं, तो जमीन खोदने से उन्‍हें नुकसान हो सकता है. जो कि आपको बड़े पाप का भागीदार बनाता है.

– सांपों को सताने, मारने से काल सर्प दोष लगता है. यह दोष कई पीढ़ी तक चलता है.

– नागपंचमी के दिन नुकीली और धारदार चीजों जैसे सुई, चाकू आदि का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.