विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना आवश्यक – फग्गन सिंह कुलस्ते

शासन की योजनाओं को समझें तथा पात्रतानुसार लाभ उठाएं - संपतिया उइके

3

 

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प की दिलाई शपथ

 

मंडला 19 जनवरी 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंडला नगर के रानी अवंती बाई वार्ड में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। जिसके माध्यम से गांव घर तक पहुंचकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए गंभीरतापूर्वक कार्य कर रही है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा, नगरपालिका उपाध्यक्ष अखिलेश कछवाहा, भीष्म द्विवेदी, जयदत्त झा, अनुराग चौरसिया, प्रफुल्ल मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर हुनेन्द्र घोरमारे, एसडीएम सोनल सिडाम सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही तथा नगरवासी उपस्थित रहे।

श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाना आवश्यक है। श्री कुलस्ते ने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे शासन की योजनाओं को समझें तथा पात्रतानुसार लाभ उठाएं। इस अवसर पर पीएचई मंत्री संपतिया उइके ने अपने संबोधन में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाआंे की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वंचित व्यक्तियों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव तक पहुंच रही है। विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्‍होंने जनप्रतिनिधियों से भी आव्हान किया कि वे हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित करें। संपतिया उइके ने अपने संबोधन में स्ट्रीट वेंडर्स, आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला योजना, मातृ वंदना, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।

शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के जीवन में आए बदलाव से संबंधित अनुभव भी साझा किए गए। मंचासीन अतिथियों द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया गया। साथ ही उपस्थितजनों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

 

आज इन पंचायतों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा 20 जनवरी 2024 को बिछिया विकासखंड के कन्हारीकला, घुघरी में बनिया एवं सुरेहली, मोहगांव में उमरडीह एवं खीसी, निवास में कटंगसिवनी एवं हिरनाछापर तथा मंडला में नरेन्द्रगढ़, किन्द्री, जंतीपुर एवं बिनैका पंचायत पहुंचेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा का समापन 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर होगा।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.