श्रीकृष्ण के जीवन से हमें सत्य धर्म और न्याय के मार्ग में चलने की प्रेरणा मिलती है – मंत्री श्रीमती संपतिया उइके

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाना हमारे देश की प्राचीन परंपरा रही है - सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते

11

उच्चतर माध्यमिक सरस्वती शिशु मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व गरिमामय ढंग से मनाया गया

श्रीकृष्ण पर्व पर शैली धोपे ने नृत्य नाटिका तथा संजो बघेल ने भक्ति संगीत प्रस्तुत किए

मंडला 25 अगस्त 2024

प्रदेश शासन की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्रीमती संपतिया उईके ने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में सत्य और धर्म की रक्षा के लिए युद्ध किया था। श्रीकृष्ण के जीवन से हमें सत्य, धर्म और न्याय के मार्ग में चलने की प्रेरणा मिलती है। भगवान श्रीकृष्ण की जन्म से लेकर विभिन्न कलाओं को प्रदर्शित करने के लिए संस्कृति विभाग द्वारा तीन दिवसीय श्रीकृष्ण पर्व का आयोजन किया जा रहा है, जो हमारी प्राचीन परंपरा रही है। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके शनिवार को सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडला में आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके और सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संजय कुशराम, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भीष्म द्विवेदी, नगर पालिका मंडला अध्यक्ष श्री विनोद कछवाहा, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री रजत सकलेचा, अपर कलेक्टर श्री राजेंद्र सिंह सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। आयोजित कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के कलाकारों के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की। आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम श्रीकृष्ण नृत्य नाटिका शैली धोपे एवं साथी जबलपुर तथा भक्ति संगीत संजो बघेल एवं साथी जबलपुर के द्वारा प्रस्तुत किया गया। आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने उपस्थित जन समुदाय का मन मोह लिया। तालियों की गड़गड़ाहट से संपूर्ण कार्यक्रम स्थल गूंज उठा।

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने आयोजित कार्यक्रम को संस्कृति विभाग के कलाकारों की प्रसंशा करते हुए कहा कि उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न कलाओं को रंगमंच के माध्यम से बेहतर रूप से प्रदर्शित किया है। उन्होंने इसके लिए संस्कृति विभाग के कलाकारों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मंत्री श्रीमती संपतिया उईके ने कहा कि संस्कृति विभाग द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व का कार्यक्रम प्रदेश के 16 जिलों में प्रमुख रूप से आयोजित किया जा रहा है जिसमें मंडला जिले को भी शामिल किया गया है, जो हमारे जिले के लिए गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण ने कंस का वध किया। उज्जैन के संदीपनी आश्रम में शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण ने समाज को गीता का ज्ञान देते हुए कहा कि मनुष्य को हमेशा कर्म करते रहना चाहिए फल की चिंता नहीं करना चाहिए। मनुष्य को उसके कर्मों का फल जरूर मिलता है जिससे उसके बेहतर भविष्य का निर्माण होता है। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने बताया कि प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश में भगवान श्रीकृष्ण और भगवान श्रीराम के पवित्र स्थानों को विकसित करने का संकल्प को पूरा करेगी। जिससे श्रद्धालुजन भगवान श्रीकृष्ण और भगवान श्रीराम के इन पवित्र स्थानों के दर्शन कर पुण्य लाभ प्राप्त कर सकें।

सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने का पर्व भारत वर्ष में प्राचीन परंपरा रही है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर युवाओं और छात्र-छात्राओं के द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस भव्य कार्यक्रम को विभिन्न कलाओं के माध्यम से संस्कृति विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा यह उत्सव मनाया जा रहा है, जो प्रेरणादायक है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे विश्व में गरिमापूर्वक मनाया जाए इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। सरकार के द्वारा तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाने का निर्णय लिया गया है जिसमें श्रीकृष्ण के विभिन्न लीलाओं और कलाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि संस्कृति विभाग के कलाकारों के द्वारा श्रीकृष्ण की जीवन पर आधारित विभिन्न लीलाओं और कलाओं को मंच के माध्यम से प्रस्तुत किया जा रहा है जो अत्यधिक प्रशंसनीय है। उन्होंने सभी से अपील की है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए। आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्रीमती संपतिया उइके, सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संजय कुशराम, नगरपालिका मंडला अध्यक्ष श्री विनोद कछवाहा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भीष्म द्विवेदी, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री रजत सकलेचा और विनायक रामचंद्र जी ताम्बे को श्रीकृष्ण स्मृति चिन्ह भेंट की गई। कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति विभाग म.प्र. शासन, जिला प्रशासन, रानी दुर्गावती समिति और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर मंडला के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.